गाजा संकट के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से मुलाकात की, शांति के लिए समर्थन की पुष्टि की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की, गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की और क्षेत्र में शांति और स्थिरता बहाल करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। मोदी अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दूसरे भाग के लिए न्यूयॉर्क में हैं और रविवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान अब्बास से मिले।

“न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की। क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। फिलिस्तीन के लोगों के साथ लंबे समय से चली आ रही दोस्ती को और मजबूत करने के विचारों का आदान-प्रदान किया,” मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में साझा किया।

“प्रधानमंत्री @narendramodi ने महामहिम से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ट्वीट किया, ‘‘फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से आज संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर मुलाकात हुई।’’ ट्वीट में आगे कहा गया है कि मोदी ने “गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की और फिलिस्तीन के लोगों को भारत के निरंतर समर्थन की पुष्टि की।”

प्रधानमंत्री मोदी विलमिंगटन, डेलावेयर में क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेने के बाद शनिवार को न्यूयॉर्क पहुंचे, जहां उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की।

रविवार दोपहर को, मोदी ने लॉन्ग आइलैंड में ‘मोदी एंड यूएस’ मेगा कम्युनिटी इवेंट में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के हजारों सदस्यों को संबोधित किया। उन्होंने अमेरिका के शीर्ष तकनीकी नेताओं और सीईओ के साथ एक गोलमेज सम्मेलन में भी भाग लिया, जिसके बाद वैश्विक नेताओं के साथ आगे की द्विपक्षीय चर्चा हुई।

भारत ने इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष के लिए एक न्यायसंगत, शांतिपूर्ण और स्थायी समाधान प्राप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया है, यह दोहराते हुए कि केवल प्रत्यक्ष और सार्थक वार्ता के माध्यम से प्राप्त दो-राज्य समाधान ही स्थायी शांति प्रदान करेगा।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) ने गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुमानों का हवाला देते हुए बताया कि इस साल 7 अक्टूबर, 2023 और 16 सितंबर के बीच, कम से कम 41,226 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 95,413 घायल हुए हैं।

मीडिया में आई इजरायली सेना और आधिकारिक सूत्रों की रिपोर्ट के अनुसार, इस अवधि के दौरान 1,542 से अधिक इजरायली और विदेशी नागरिक मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश 7 अक्टूबर को मारे गए जब हमास ने इजरायल पर हमला किया था।