वजन बढ़ाना है तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, दिखेगा असर

वजन बढ़ाना उतना ही मुश्किल हो सकता है जितना कि वजन कम करना। अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में कुछ खास चीजें शामिल कर सकते हैं। ये चीजें न सिर्फ आपको वजन बढ़ाने में मदद करेंगी बल्कि आपको आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करेंगी।

1. दूध और दूध उत्पाद: दूध और दूध से बने उत्पाद जैसे दही, पनीर, छाछ आदि प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। ये वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छे विकल्प हैं। आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

2. अंडे: अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। ये मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं और वजन बढ़ाने में भी मदद करते हैं। आप इन्हें उबालकर, तलकर या ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं।

3. सूखे मेवे और बीज: बादाम, अखरोट, काजू, किशमिश आदि सूखे मेवे और बीज प्रोटीन, वसा और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये कैलोरीज में भी उच्च होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

4. फल और सब्जियां: फल और सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं और वजन बढ़ाने में भी मदद करते हैं। केला, अंगूर, आवाकाडो, और शकरकंद वजन बढ़ाने के लिए अच्छे विकल्प हैं।

5. दालें और चावल: दालें और चावल कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत हैं, जो ऊर्जा प्रदान करते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। आप दालों को विभिन्न तरीकों से पकाकर खा सकते हैं और चावल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

6. घी और तेल: घी और तेल कैलोरीज में उच्च होते हैं और ये वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। आप अपनी सब्जियों और दालों में घी डालकर खा सकते हैं।

7. शेक और स्मूदी: आप विभिन्न प्रकार के फलों, दूध, दही, और सूखे मेवों को मिलाकर शेक और स्मूदी बना सकते हैं। ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

कुछ अतिरिक्त सुझाव:

  • छोटे-छोटे अंतराल में खाएं: दिन में 5-6 बार छोटे-छोटे भोजन करें।
  • पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं: दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं।
  • व्यायाम करें: व्यायाम करने से आपकी भूख बढ़ सकती है और आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा।
  • डॉक्टर से सलाह लें: अगर आपका वजन बहुत कम है या आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो वजन बढ़ाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ध्यान दें: वजन बढ़ाने के लिए एक संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। सभी खाद्य पदार्थों को संतुलित मात्रा में खाएं।

अस्वीकरण: यह जानकारी केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसे किसी भी चिकित्सकीय सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

यह भी पढ़ें:-

यूरिक एसिड को नियंत्रत में रखने के लिए पपीते का करे सेवन, जाने फायदे