ओबामा ने डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में कमला हैरिस को राष्ट्रपति बनाने की वकालत की, ट्रंप पर साधा निशाना

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के मुख्य भाषण में मुख्य मंच संभाला और अमेरिकियों से रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ राष्ट्रपति पद की दौड़ में कमला हैरिस का समर्थन करने का आग्रह किया। मंगलवार (स्थानीय समय) को अपनी पत्नी मिशेल ओबामा के बाद बोलते हुए, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने याद किया कि कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल के रूप में हैरिस ने यौन शोषण के शिकार बच्चों के लिए आवाज़ उठाई थी।

“कमला हैरिस इस पद के लिए तैयार हैं,” ओबामा ने कहा कि उन्होंने बड़े बैंकों और फ़ायदेमंद कॉलेजों के खिलाफ़ लड़ाई लड़ी, “उन लोगों के लिए अरबों डॉलर सुरक्षित किए जिन्हें उन्होंने ठगा है”। डोनाल्ड ट्रंप पर कटाक्ष करते हुए ओबामा ने कहा कि अमेरिका को “चार साल और बड़बोलेपन और अराजकता की ज़रूरत नहीं है।”

“यह एक 78 वर्षीय अरबपति है जिसने नौ साल पहले अपने गोल्डन एस्केलेटर पर सवार होने के बाद से अपनी समस्याओं के बारे में बात करना बंद नहीं किया है” ओबामा ने ट्रंप के बारे में कहा। ओबामा ने कहा, “हमने वह फिल्म पहले भी देखी है, और हम सभी जानते हैं कि अगली कड़ी आमतौर पर बदतर होती है।” उन्होंने कहा, “अमेरिका एक नए अध्याय के लिए तैयार है। अमेरिका एक बेहतर कहानी के लिए तैयार है। हम एक राष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए तैयार हैं।” अपने भाषण में ओबामा ने जो बिडेन की भी प्रशंसा की और कहा कि 2008 में उन्हें अपना उपराष्ट्रपति चुनना उनके उम्मीदवारी के दौरान लिए गए सबसे अच्छे “बड़े” फैसलों में से एक था।

ओबामा ने कहा, “जो और मैं अलग-अलग पृष्ठभूमि से आते हैं, लेकिन हम भाई बन गए, और जैसे-जैसे हमने आठ, कभी-कभी बहुत कठिन वर्षों तक एक साथ काम किया, जो मुझे जो के बारे में सबसे ज्यादा पसंद आया, वह सिर्फ उनकी समझदारी, उनका अनुभव नहीं था – यह उनकी सहानुभूति और उनकी शालीनता और उनकी कड़ी मेहनत से अर्जित लचीलापन था; उनका अडिग विश्वास कि इस देश में हर कोई निष्पक्ष मौका पाने का हकदार है।” इस बीच, मिशेल ओबामा जिन्होंने अपने जोशीले भाषण से भीड़ को मंत्रमुग्ध कर दिया, उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ भी कड़ा रुख अपनाया, हालांकि द हिल में एक टिप्पणी के अनुसार उन्होंने शायद ही कभी उनका नाम लिया। अमेरिकी प्रकाशन ने कहा कि पूर्व प्रथम महिला ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा, “आशा वापस आ रही है।” उन्होंने अपने पति के ऐतिहासिक 2008 के राष्ट्रपति अभियान और इस साल हैरिस की खोज के बीच एक सीधी रेखा खींची। अपने जोशीले भाषण में मिशेल ने कहा कि इस दौड़ में दो प्रमुख उम्मीदवारों में से, “केवल कमला हैरिस ही वास्तव में अदृश्य श्रम और अटूट प्रतिबद्धता को समझती हैं जिसने हमेशा अमेरिका को महान बनाया है।” मिशेल ने कहा, “सालों से, डोनाल्ड ट्रम्प ने लोगों को हमसे डराने की कोशिश करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ किया।” “वैसे – कौन उसे बताएगा कि वह जिस नौकरी की तलाश कर रहा है, वह शायद उन “ब्लैक जॉब्स” में से एक हो सकती है?” उन्होंने दर्शकों की तालियों के बीच कहा।