भाजपा ने राहुल गांधी पर लेटरल एंट्री के बारे में ‘झूठ’ बोलने का आरोप लगाया, उन्हें यूपीए शासन की याद दिलाई

भाजपा ने रविवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी से झूठ बोलना बंद करने को कहा, क्योंकि उन्होंने दावा किया था कि लेटरल एंट्री के माध्यम से लोक सेवकों की भर्ती करने के सरकार के कदम से एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण खत्म हो जाएगा। एक्स पर एक पोस्ट में, भाजपा आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि सच्चाई यह है कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के शासन के दौरान इस तरह की लेटरल भर्तियां बिना किसी प्रक्रिया के की जाती थीं।

उन्होंने कहा, “उस तदर्थवाद को खत्म करके, भारत सरकार ने अब यह सुनिश्चित किया है कि लेटरल एंट्री स्थापित दिशा-निर्देशों के आधार पर की जाए ताकि कोटा और आरक्षण प्रणाली पर कोई प्रभाव न पड़े।”

मालवीय ने 2016 में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा जारी आधिकारिक ज्ञापन का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि लेटरल भर्तियों में आरक्षण रोस्टर का पालन किया जाना चाहिए और ST, SC, OBC और विकलांग कैंडिडैट के लिए निर्धारित अनुपात बनाए रखना चाहिए।

उन्होंने 2019 में जारी एक अन्य DoPT ज्ञापन का हवाला दिया, जिसमें दोहराया गया था कि लेटरल एंट्री आरक्षण नीति और रोस्टर रखरखाव के अनुसार होनी चाहिए। भाजपा नेता ने 2020 में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक कार्यालय ज्ञापन का भी हवाला दिया, जिसमें लेटरल एंट्री में आरक्षण दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया था।

उन्होंने कहा, “उपरोक्त प्रावधानों के कारण, यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) की किसी अन्य चयन प्रक्रिया के माध्यम से चुने गए अधिकारियों पर लागू होने वाले सभी कानूनी प्रावधान और आरक्षण नियम लेटरल एंट्री पर भी लागू होंगे।” और गांधी से “झूठ बोलना बंद करने” के लिए कहा।

कांग्रेस नेता पर कटाक्ष करते हुए मालवीय ने कहा, “कितनी बार एक ही बात ‘बालक बुद्धि’ को समझानी पड़ती है।” उन्होंने आरोप लगाया कि 2018 में भी इस मुद्दे पर भ्रम फैलाने का ऐसा ही प्रयास किया गया था।

उन्होंने कहा, “लेकिन जब डॉ. मनमोहन सिंह और मोंटेक सिंह अहलूवालिया जैसे कई प्रमुख लेटरल एंट्री पर सवाल उठाए गए, तो कांग्रेस हैरान रह गई।

उन्होंने कहा, “सच्चाई यह है कि पहले कांग्रेस ऐसे लोगों को बिना किसी प्रक्रिया के भर्ती करती थी।” उन्होंने पूछा, “उस समय उनके द्वारा लिए गए इन निर्णयों से किसके आरक्षण के अधिकार का उल्लंघन हुआ?” उन्होंने पूछा, “क्या उनके द्वारा की गई इन नियुक्तियों का उस समय सिविल सेवकों के मनोबल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा?”

यह भी पढ़ें:-

कोलकाता डॉक्टर बलात्कार-हत्या: विरोध कर रहे दिल्ली एम्स के डॉक्टर निर्माण भवन के बाहर ओपीडी करेंगे