कोलकाता बलात्कार-हत्या मामला: IMA ने 17 अगस्त को पूरे देश में गैर-आपातकालीन सेवाएं बंद करने की घोषणा की

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने गुरुवार को 17 अगस्त को सुबह 6 बजे से 24 घंटे के लिए पूरे देश में गैर-आपातकालीन सेवाएं बंद करने की घोषणा की। यह कार्रवाई कोलकाता के आर जी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या के विरोध में की गई है।

चिकित्सा संस्था ने कहा कि आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और कैजुअल्टी वार्ड चालू रहेंगे।

IMA ने कहा कि बाह्य रोगी विभाग (OPD) बंद रहेंगे और वैकल्पिक सर्जरी निलंबित रहेंगी। सेवाओं की यह वापसी उन सभी क्षेत्रों को प्रभावित करेगी जहां आधुनिक चिकित्सा डॉक्टर सेवाएं दे रहे हैं।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, बयान में कहा गया है, “कोलकाता के आर जी कर मेडिकल कॉलेज में हुए क्रूर अपराध और स्वतंत्रता दिवस (बुधवार रात) की पूर्व संध्या पर प्रदर्शनकारी छात्रों पर की गई गुंडागर्दी के बाद, भारतीय चिकित्सा संघ ने शनिवार 17.08.2024 को सुबह 6 बजे से रविवार 18.08.2024 को सुबह 6 बजे तक 24 घंटे के लिए आधुनिक चिकित्सा के डॉक्टरों की सेवाओं को राष्ट्रव्यापी रूप से बंद करने की घोषणा की है।” बयान में कहा गया है कि अधिकारियों को अस्पतालों और परिसरों के अंदर डॉक्टरों के लिए सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता है। बयान में कहा गया है, “डॉक्टर, विशेष रूप से महिलाएं, पेशे की प्रकृति के कारण हिंसा के प्रति संवेदनशील हैं। अस्पतालों और परिसरों के अंदर डॉक्टरों की सुरक्षा प्रदान करना अधिकारियों का काम है। शारीरिक हमले और अपराध दोनों ही डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य सेवा कर्मियों की जरूरतों के प्रति संबंधित अधिकारियों की उदासीनता और असंवेदनशीलता का परिणाम हैं।” गैर-आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं को राष्ट्रव्यापी रूप से बंद करने का निर्णय आईएमए की राज्य शाखाओं के साथ बैठक के बाद लिया गया। आईएमए ने गुरुवार को कोलकाता के अस्पताल में हुई तोड़फोड़ की आलोचना की, जहां प्रशिक्षु डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या के बाद डॉक्टर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:-

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज: इन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा