यूरोपीय संघ ने 1.6 अरब डॉलर सहायता के तौर पर यूक्रेन को दिए

यूरोपीय संघ ने शुक्रवार को फ्रीज रूसी धनराशि के ब्याज से मिले 1.5 अरब यूरो (1.6 अरब अमेरिकी डॉलर) यूक्रेन की सहायता के लिए देने की घोषणा की। हालांकि यह रूसी धनराशि के मुनाफे से प्राप्त ब्याज की पहली खेप है।

यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देश रूसी केंद्रीय बैंक की परिसंपत्तियों में शामिल 210 अरब यूरो (225 अरब अमेरिकी डॉलर) से अर्जित ब्याज का मई में युद्धग्रस्त यूक्रेन को सैन्य सहायता पहुंचाने तथा वहां पुनर्निर्माण के प्रयासों पर खर्च करने पर सहमत हुए थे।

रूस द्वारा यूक्रेन में पूर्ण युद्ध छेड़ने पर उसपर (रूस पर) पाबंदियां लगाने के तहत उसके (रूस) पैसे को ‘फ्रीज’ कर दिया गया था। इनमें से ज्यादातर पैसा बेल्जियम में है। ब्रुसेल्स का अनुमान है कि इन परिसंपत्तियों पर ब्याज से प्रति वर्ष लगभग तीन अरब यूरो प्राप्त हो सकता है।

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सूला वोन डेर लेयेन ने एक बयान में कहा, ‘‘यूरोपीय संघ यूक्रेन के साथ खड़ा है। आज हम यूक्रेन की रक्षा और पुनर्निर्माण के लिए ‘फ्रीज’ रूसी परिसंपत्तियों से प्राप्त 1.5 अरब यूरो उसे अंतरित कर रहे हैं। क्रेमलिन के पैसे का इससे बेहतर उपयोग नहीं हो सकता कि यूक्रेन और पूरे यूरोप को रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाया जाए।’’ यह कदम रूस द्वारा पूर्वी यूक्रेन के दो गांवों पर पुनः कब्जा करने की घोषणा के कुछ दिनों बाद उठाया गया है।