बजट 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का मजबूत कदम है: मांडविया

केन्द्रीय खेल मंत्री डाॅ मनसुख मांडविया ने गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी शक्ति के विकास पर केन्द्रित बजट के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार प्रकट करते हुये मंगलवार को कहा कि यह बजट वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में एक मजबूत कदम साबित होगा।

डॉ मांडविया ने सोशल मीडिया मंच एक्स के अपने एकाउंट पर लिखा, ‘‘गरीब युवा, अन्नदाता और नारी शक्ति के विकास पर केंद्रित ‘बजट फॉर विकसित भारत’ पेश करने के लिये मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अभार प्रकट करता हूं। यह बजट वर्ष 2047 तक भारत को विकसित बनाने की दिशा में एक मजबूत कदम साबित होगा। ”

उन्होंने कहा, ‘‘सबको अवसर के सिद्धांत को आगे बढ़ाते हुये इस बजट में रोजगार सृजन और युवा विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गयी है और देश के सभी वर्गों के विकास को सुनिश्चित किया गया है। ”

उन्होंने कहा कि ‘हर किसी के लिये हर संभव प्रयास’ यह मंत्र इस बजट के मूल केन्द्र में दिखाई पड़ता है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि नई डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना के तहत, ईपीएफओ में पंजीकृत पहली बार काम करने वाले कर्मचाारियों को तीन किस्तों में एक महीने का वेतन मिलेगा, जो 15,000 तक होगा। इससे 210 लाख युवाओं को लाभ होगा, जिससे उनके करियर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। ”

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की इस दूरदर्शी पहल के लिये आभार। एक लाख प्रति माह की पात्रता सीमा के साथ, यह योजना सुनिश्चित करती है कि हमारे युवाओं को वह समर्थन मिले जिसकी उन्हें आगे बढ़ने के लिये आवश्यकता है। ”

यह भी पढ़े :-

टीम चयन में दिखा गंभीर का प्रभाव, अय्यर की हुई वापसी