डायबिटीज पेशेंट फॉलो करे ये डाइट प्लान, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

मधुमेह रोगियों के लिए आहार चार्ट एक ऐसा आहार योजना है जिसे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और मधुमेह से जुड़ी जटिलताओं के खतरे को कम करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह योजना आमतौर पर फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबली प्रोटीन जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों पर केंद्रित होती है। इसमें संतृप्त और असंतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम जैसे हानिकारक पोषक तत्वों में कम खाद्य पदार्थ शामिल हैं।आज हम आपको बताएँगे डायबिटीज पेशेंट के लिए डाइट प्लान।

मधुमेह रोगियों के लिए एक विशिष्ट आहार चार्ट व्यक्ति की उम्र, लिंग, गतिविधि का स्तर और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों सहित कई कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है। हालांकि, यहां कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिए गए हैं जिनका पालन किया जा सकता है:

  • फल और सब्जियां खाएं फल और सब्जियां फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं, और वे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। मधुमेह वाले लोगों को दिन भर में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां खाने का लक्ष्य रखना चाहिए।

     

  • साबुत अनाज चुनें साबुत अनाज फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और आपको पूर्ण महसूस कराने में मदद कर सकता है। मधुमेह वाले लोगों को सफेद ब्रेड, चावल और पास्ता जैसे परिष्कृत अनाज के बजाय साबुत अनाज का चयन करना चाहिए।

     

  • लीन प्रोटीन खाएं दुबला प्रोटीन रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद कर सकता है। और आपको पूर्ण महसूस कराएं। मधुमेह वाले लोगों को मांस, मछली, बीन्स, टोफू और अंडे जैसे दुबले प्रोटीन स्रोतों का चयन करना चाहिए।

     

  • स्वस्थ वसा चुनें स्वस्थ वसा, जैसे कि असंतृप्त वसा, मधुमेह वाले लोगों के लिए हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन वसाओं के अच्छे स्रोतों में जैतून का तेल, नट्स, बीज और एवोकैडो शामिल हैं।

     

  • सीमित संतृप्त और ट्रांस वसा संतृप्त और ट्रांस वसा हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकती हैं। मधुमेह वाले लोगों को इन वसा में कम खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए, जैसे कि वसायुक्त मांस, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद और तले हुए खाद्य पदार्थ।

  • सोडियम का सेवन सीमित करें उच्च सोडियम का सेवन रक्तचाप को बढ़ा सकता है, जो मधुमेह वाले लोगों के लिए एक जोखिम कारक है। हृदय रोग। मधुमेह वाले लोगों को दिन भर में 2,300 मिलीग्राम से कम सोडियम का सेवन करने का लक्ष्य रखना चाहिए।

     

  • चीनी और शक्करयुक्त पेय सीमित करें चीनी और शक्करयुक्त पेय रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। मधुमेह वाले लोगों को इन खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करना चाहिए और जब भी संभव हो पानी या बिना चीनी वाले पेय पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें:-

पिस्ता: आंखों की रोशनी और डायबिटीज नियंत्रण के लिए एक रामबाण उपाय