फूलपुर उपचुनाव: सपा के लिए यह सीट क्यों है बेहद अहम, जाने

आम चुनाव खत्म होने के बाद सभी राजनीतिक दल अब 10 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनावों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। भाजपा जहां आम चुनावों में अपने खराब प्रदर्शन पर आत्ममंथन कर रही है, वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) ने फूलपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। पार्टी नेतृत्व ने विधानसभा क्षेत्र के 435 बूथों को 43 सेक्टरों में विभाजित किया है, सभी फ्रंट-लाइन संगठनों को बूथ स्तर पर तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करने का काम सौंपा है।

सपा की रणनीतिक योजना

सपा की रणनीति जोरों पर है, प्रयागराज के विधायकों को फूलपुर उपचुनाव की जिम्मेदारी दी गई है। पूर्व विधायक और सांसद भी प्रचार अभियान में शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार, सपा फूलपुर उपचुनाव में मुस्लिम और यादव उम्मीदवारों को छोड़कर ओबीसी समुदाय से उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रही है।

सेक्टर स्तर की जिम्मेदारियां

विभिन्न समितियों के पदाधिकारियों और सभी अग्रिम पंक्ति के संगठनों के प्रमुखों को सेक्टर स्तर पर जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। पार्टी कार्यालय में हुई बैठक में चुनाव तैयारियों के लिए आवश्यक रणनीति बनाई गई। मतदाता सूची को दुरुस्त करने पर जोर दिया गया, क्योंकि पिछले आम चुनाव के दौरान कई बूथों पर समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिससे मतदाताओं और मतदान कर्मचारियों के बीच विवाद हुआ था। इसे दूर करने के लिए रणनीति बनाई जाएगी।

10 सीटों पर चुनाव

उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे: सीसामऊ, कटेहरी, कुंदरकी, करहल, मिल्कीपुर, खैर, फूलपुर, गाजियाबाद, मझवा और मीरापुर। इनमें से पांच सीटें (करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी और कुंदरकी) समाजवादी पार्टी के पास थीं, जबकि खैर, गाजियाबाद और फूलपुर भाजपा के पास थीं। मझवा सीट निषाद पार्टी और मीरापुर सीट रालोद के खाते में गई। फूलपुर सीट सपा के लिए खास तौर पर महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह आगामी उपचुनावों में अपनी राजनीतिक जमीन फिर से हासिल करने और अपनी ताकत दिखाने के लिए प्रयास तेज कर रही है।