संघर्ष से सफलता तक: बिहार के मजदूर का बेटा बना सब इंस्पेक्टर, ’12वीं फेल’ की वीरता की झलक

एक और सफलता की कहानी जो बॉलीवुड फिल्म ’12वीं फेल’ से काफी मिलती-जुलती है, जिसमें उन्होंने IPS मनोज शर्मा के वास्तविक संघर्ष को दर्शाया था। बिहार के मुजफ्फरपुर के अभिषेक कुमार नाम के एक व्यक्ति ने हाल ही में बिहार SI भर्ती परीक्षा 2024 में सफल होने से पहले इसी तरह के संघर्ष का सामना किया। उनकी संघर्ष की कहानी दूसरों के लिए प्रेरणादायक और प्रेरक है।

यह एक परिवार के लिए एक भावनात्मक और खुशी का समय है जब उनके बेटे की कड़ी मेहनत रंग लाई और वह बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद के लिए चयनित हुआ। अभिषेक के पिता रामेश्वर राम अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए मजदूरी करते हैं।

सफलता के पीछे की कहानी

अभिषेक का सफर इतना आसान नहीं रहा है और यह IPS मनोज शर्मा की कहानी से काफी मिलता-जुलता है, जिन्होंने 12वीं में फेल होने के बाद भी हार नहीं मानी। 2018 में, वह कक्षा 12वीं की परीक्षा में फेल हो गए, जिसके बाद अभिषेक को कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी पड़ी। बाद में उन्होंने गांव के अपने सीनियर्स की मदद से आगे की पढ़ाई पूरी की। मीडिया से बातचीत करते हुए अभिषेक ने बताया कि जब 12वीं में कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी थी, तो उनके मन में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने का विचार आया। उन्होंने बताया कि तैयारी के लिए उन्होंने ऑनलाइन कोर्स की खोज की और कई सीनियर्स ने भी उनका मार्गदर्शन किया। अभिषेक के पिता ने मजदूरी और पेट्रोल पंप पर नोजल मैन का काम करके अपने बेटे को पढ़ाया। अब बेटे के इंस्पेक्टर बनने के बाद पूरे समाज में परिवार का सम्मान हो रहा है। उन्होंने बताया कि इतनी मेहनत करके अभिषेक की पढ़ाई के लिए पैसे का इंतजाम करने के बाद जब अभिषेक 12वीं में फेल हो गया, तो उन्होंने उसे डांटा नहीं, बल्कि समझाया कि असफलता से चुनौतियां आती हैं और इससे हिम्मत नहीं टूटनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:-

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में दिग्गज शटलर साइना नेहवाल के साथ बैडमिंटन खेला