मोदी-पुतिन की मुलाकात पर अमेरिका ने प्रतिक्रिया दी, रूस के साथ संबंधों पर चिंता जताई

यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के बीच रूस के साथ अपने संबंधों को लेकर अमेरिका ने भारत के समक्ष चिंता व्यक्त की है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बैठक के बाद सोमवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने इस पर प्रकाश डाला।

इस मुद्दे का महत्व

मॉस्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से भारत पर पश्चिमी देशों द्वारा रूस से दूरी बनाने का काफी दबाव रहा है। इसके बावजूद, नई दिल्ली ने रूस के साथ अपने दीर्घकालिक संबंधों और आर्थिक आवश्यकताओं पर जोर देते हुए अपना रुख बनाए रखा है।

मोदी की रूस यात्रा
सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी की रूस यात्रा फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद उनकी पहली यात्रा थी। मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पुतिन के साथ अपनी चर्चाओं को दोनों देशों के बीच मित्रता के बंधन को मजबूत करने में सहायक बताया।

“मैं प्रधानमंत्री मोदी की सार्वजनिक टिप्पणियों को देखूँगा कि उन्होंने किस बारे में बात की। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, हमने रूस के साथ उनके संबंधों के बारे में अपनी चिंताओं को भारत के साथ सीधे तौर पर स्पष्ट कर दिया है। इसलिए हम उम्मीद करेंगे कि भारत और कोई भी अन्य देश, जब वे रूस के साथ बातचीत करेंगे, तो यह स्पष्ट करेंगे कि रूस को संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करना चाहिए, यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए,” उन्होंने कहा।

ऐतिहासिक संदर्भ और वर्तमान गतिशीलता
रूस ऐतिहासिक रूप से भारत का सबसे बड़ा हथियार आपूर्तिकर्ता रहा है, यह रिश्ता सोवियत संघ के युग से चला आ रहा है। हालाँकि, यूक्रेन में चल रहे युद्ध ने रूस की गोला-बारूद और स्पेयर प्रदान करने की क्षमता को प्रभावित किया है, जिससे भारत को वैकल्पिक स्रोतों की तलाश करनी पड़ रही है।

हाल के वर्षों में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने सक्रिय रूप से भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने की कोशिश की है, इसे एशिया-प्रशांत क्षेत्र में चीन के लिए एक रणनीतिक प्रतिसंतुलन के रूप में देखा है। जबकि पश्चिमी देशों ने पुतिन को काफी हद तक अलग-थलग कर दिया है, चीन, भारत और मध्य पूर्व, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के कई देश रूस के साथ अपने संबंधों को बनाए रखना और विकसित करना जारी रखे हुए हैं।

यह भी पढ़ें:-

कठुआ आतंकी हमला: सेना के काफिले पर ग्रेनेड फेंका, पाकिस्तानी सैन्य हथियारों का किया इस्तेमाल