विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे अमेरिका के साथ समझौता करने के बाद जेल से रिहा हो गए

एक समझौते के तहत, जिसके तहत ब्रिटेन में उनकी कैद खत्म होगी और वे ऑस्ट्रेलिया वापस लौट सकेंगे, विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे इस सप्ताह अमेरिकी जासूसी कानून का उल्लंघन करने के लिए दोषी करार देने वाले हैं। इससे असांजे के लिए एक लंबी कानूनी अदालती लड़ाई का अंत हो जाएगा। उत्तरी मारियाना द्वीप समूह के लिए अमेरिकी जिला न्यायालय में दर्ज किए गए रिकॉर्ड के अनुसार, 52 वर्षीय असांजे ने संवेदनशील अमेरिकी राष्ट्रीय रक्षा सामग्री प्राप्त करने और प्रकाशित करने की साजिश रचने के एक आपराधिक मामले में दोषी करार देने पर सहमति जताई है।

कई लोगों का मानना ​​था कि उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना द्वारा गलत कामों को उजागर करने के लिए एक पत्रकार के रूप में काम किया। दूसरी ओर, जांचकर्ताओं ने बार-बार कहा है कि उनके कार्यों ने संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा के लिए बनाए गए कानूनों का उल्लंघन किया और देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाला।

समझौता यह सुनिश्चित करता है कि असांजे अपराध स्वीकार करेंगे और साथ ही उन्हें आगे जेल जाने से भी बचाया जाएगा। यूनाइटेड किंगडम में कैद होने से पहले स्वीडिश अधिकारियों द्वारा बलात्कार के आरोप में उन्हें गिरफ्तार करने के बाद उन्होंने लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में छिपकर कई साल बिताए थे।

अभियोक्ता उन पाँच वर्षों के बराबर की सज़ा पर सहमत हो गए हैं, जो असांजे ने पहले ही आरोपों का सामना करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पण की लड़ाई में उच्च सुरक्षा वाली ब्रिटिश जेल में बिताए हैं, यह प्रक्रिया लंदन में कई सुनवाईयों के दौरान हुई है।

उनके याचिका और सज़ा सुनाए जाने के बाद उनके ऑस्ट्रेलिया लौटने की उम्मीद है, जो मारियाना द्वीप समूह के सबसे बड़े द्वीप साइपन में स्थानीय समयानुसार बुधवार की सुबह निर्धारित है। महाद्वीपीय अमेरिका की यात्रा करने के असांजे के विरोध और ऑस्ट्रेलिया के निकट न्यायालय के कारण सुनवाई वहाँ हो रही है।

जूलिया असांजे कौन हैं? विकीलीक्स मामले की समयरेखा
विकीलीक्स द्वारा प्रकाशित फाइलों में बगदाद में अमेरिकी सेना द्वारा 2007 में अपाचे हेलीकॉप्टर हमले का एक वीडियो था, जिसमें 11 लोग मारे गए थे, जिनमें दो रॉयटर्स पत्रकार भी शामिल थे। लेकिन बलात्कार के आरोपों से उनकी प्रतिष्ठा भी धूमिल हुई, जिसका उन्होंने खंडन किया है।

2010 में, विकीलीक्स ने अफगानिस्तान और इराक में वाशिंगटन के युद्धों पर सैकड़ों हज़ारों वर्गीकृत अमेरिकी सैन्य दस्तावेज़ प्रकाशित किए, जो अमेरिकी सैन्य इतिहास में सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन था, साथ ही साथ राजनयिक केबलों का ढेर भी।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के दौरान, असांजे को विकीलीक्स द्वारा वर्गीकृत अमेरिकी पत्रों के बड़े पैमाने पर प्रकाशन के लिए दोषी ठहराया गया था, जिन्हें चेल्सी मैनिंग द्वारा हैक किया गया था, जो एक पूर्व अमेरिकी सैन्य खुफिया विश्लेषक थीं, जिन पर जासूसी अधिनियम के तहत भी मुकदमा चलाया गया था।

700,000 से अधिक पत्रों के संग्रह में राजनयिक केबल और युद्ध के मैदान की गवाही शामिल थी, जैसे कि इराक में संदिग्ध विद्रोहियों पर अमेरिकी अपाचे हेलीकॉप्टर द्वारा गोलीबारी का 2007 का वीडियो, जिसमें दो रॉयटर्स रिपोर्टर सहित एक दर्जन लोग मारे गए थे। वह वीडियो 2010 में प्रकाशित हुआ था।

दुनिया भर में असांजे के कई प्रशंसक, जो लंबे समय से यह मानते रहे हैं कि विकीलीक्स के प्रकाशक के रूप में असांजे पर उन अपराधों के आरोप नहीं लगाए जाने चाहिए जो आमतौर पर संघीय सरकार के कर्मचारियों पर लगाए जाते हैं जो जानकारी चुराते या लीक करते हैं, उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों से नाराज हैं।

प्रेस की स्वतंत्रता का समर्थन करने वाले बहुत से लोगों ने दावा किया है कि असांजे पर आपराधिक मुकदमा चलाने से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में पड़ जाएगी।

यह भी पढ़ें:-

दिल्ली जल संकट: आप मंत्री आतिशी ने स्वास्थ्य खराब होने के बाद अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल समाप्त की