बीपीएससी Tre 3 परीक्षा को लेकर बड़ी खबर,86 हजार से ज्यादा पद, भर्ती परीक्षा कब होगी

BPSC Tre 3 परीक्षा को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. विज्ञापन संख्या 22/2024 के तहत अतिथि शिक्षकों को वेटेज दिया जाएगा. पटना हाईकोर्ट के आदेश पर बिहार में अतिथि शिक्षकों को सेवा अवधि के प्रत्येक वर्ष के लिए 5 अंक दिये जायेंगे. आपको बता दें कि अतिथि शिक्षक को टीआरई 3 में अधिकतम 25 अंकों का वेटेज मिलेगा. शिक्षा विभाग ने बीपीएससी को पत्र लिखकर वेटेज देने का अनुरोध किया था. आपको बता दें कि बीपीएससी तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती प्रक्रिया जल्द ही फिर से शुरू होगी.

बिहार लोक सेवा आयोग यानी बीपीएससी Tre 3 परीक्षा को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. विज्ञापन संख्या 22/2024 के तहत गेस्ट टीचर्स को वेटेज दिया जाएगा. पटना हाई कोर्ट के आदेश पर बिहार में गेस्ट टीचर को हर साल की सेवा अवधि के लिए 5 अंक दिए जाएंगे. बता दें कि गेस्ट टीचर को TRE 3 में अधिकतम 25 अंक का वेटेज मिलेगा. शिक्षा विभाग ने बीपीएससी को पत्र लिखकर वेटेज देने का अनुरोध किया था.

आपको बता दे की इसको लेकर अलग से विज्ञापन जारी करने का भी अनुरोध किया गया था. हाइकोर्ट के आदेश के विरुद्ध शिक्षा विभाग LPA भी दायर करेगा. गेस्ट टीचर के वेटेज मामले और Tre 3 बहाली पर हाईकोर्ट ने स्टे लगाया था. हालांकि फिलहाल अब शिक्षा विभाग के पत्र के बाद बहाली पर असर नहीं पड़ेगा. यह भी बताया जा रहा है कि बीपीएससी ने 20 जून के बाद शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा लेने का लक्ष्य बनाया है.

BPSC TRE 3.0: बीपीएससी टीआरई 3.0 के लिए कौन आवेदन कर सकेगा?
बिहार लोक सेवा आयोग तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए फिर से आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा. हालांकि इसके लिए सिर्फ वही लोग आवेदन कर सकेंगे, जिनके पास गेस्ट टीचर का अनुभव होगा. इन्हीं अनुभवी गेस्ट टीचर को एक्सट्रा अंकों का फायदा भी दिया जाएगा. जो लोग पहले रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं, उन्हें दोबारा आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है. लेकिन बता दें कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में अभी भी अटकलें जारी रहेंगी.

Bihar Shikshak Bharti: बीपीएससी ट्री 3 के तहत लाखों पदों पर होगी भर्ती
बीपीएससी तीसरे चरण की भर्ती के तहत, कुल 86 हजार 474 पदों पर बहाली की जाएगी. बीपीएससी टीआरई 3 में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का कोई प्रावधान नहीं है. इस भर्ती के लिए कुल 4.63 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. इसमें पहली से पांचवीं क्लास के लिए 1.03 लाख, छठी से आठवीं तक के लिए 1,42,420 और नौवीं व दसवीं के लिए कुल 1,02450 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. पदों की विस्तृत जानकारी आप नीचे देख सकते हैं-

पहली से 5वीं क्लास- 28,026 पद
छठी से आठवीं- 19,057 पद
9वीं व 10वीं- 17,018 पद
11वीं व 12वीं क्लास- 22,373 पद

यह भी पढ़ें:

UGC NET 2024 परीक्षा एडमिट कार्ड कब आएगा, nta.ac.in पर शेड्यूल देखें