गर्मियों में चेहरे पर तरबूज कैसे लगाएं, जानें 3 तरीके, जिनसे एक्ने और ऑयली स्किन से मिलेगा छुटकारा

इन दिनों भीषण गर्मी शुरू हो गई है, जिसके कारण त्वचा संबंधी परेशानियां भी बढ़ गई हैं। अगर आप इस मौसम में अपने शरीर को हाइड्रेटेड नहीं रखेंगे तो इसका असर त्वचा पर भी दिखाई देगा। डिहाइड्रेशन के कारण त्वचा बेजान दिखने लगती है। इसके साथ ही गर्मियों में लोग ऑयली स्किन की समस्या से भी परेशान रहते हैं।इस मौसम में सूरज की यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और अधिक तेल उत्पादन के लिए उत्तेजित कर सकती हैं। इसके अलावा हार्मोनल बदलाव के कारण भी सेबेसियस ग्लैंड्स ज्यादा सक्रिय हो सकता है, जिससे त्वचा ऑयली हो जाती है और एक्ने की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ आप त्वचा पर लगाने के लिए भी कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको एक्ने और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए तरबूज को चेहरे पर कैसे लगाएं ये बताने वाले हैं।

तरबूज को चेहरे पर कैसे लगाएं? – गर्मियों में तेज धूप के कारण लोगों को ऑयली स्किन के साथ-साथ रैसेज और टैनिग की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप विटामिन C के साथ कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज को खाने के साथ-साथ स्किन पर फेस पैक और स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। तरबूज से बने फेस मास्क और स्क्रब से ऑयली स्किन की समस्या कम हो सकती है और त्वचा पर नेचुरल निखार आ सकता है।

तरबूज का फेस पैक कैसे बनाएं?
1. ऑयली स्किन की समस्या से निजात पाने के लिए आपको एक बाउल में 4 चम्मच तरबूज के जूस में 1 चम्मच दही और 1 चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार करना होगा। तरबूज के इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और फिर सूखने तक रहने दें। जब फेस पैक पूरी तरह से ड्राई हो जाए तो इसे पानी की मदद से मसाज करते हुए साफ करें। तरबूज के जूस से त्वचा हाइड्रेट और फ्रेश रहती है, वहीं बेसन त्वचा को गहराई से साफ करता है और एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है। फेस पैक में इस्तेमाल हुआ दही टैनिंग को कम करने में मदद कर सकता है।

2. जिन लोगों को एक्ने की समस्या रहती है उन्हें एक बाउल में 3 चम्मच तरबूज के जूस में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर फेस मास्क का पेस्ट तैयार करना चाहिए। इसके बाद इस फेस मास्क को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर रखें और समय पूरा होने पर साफ करें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल करने से आपको लाभ मिल सकता है।

तरबूज से स्क्रब कैसे बनाएं? – 
स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ हाइड्रेटेड रखने के लिए तरबूज के स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है। स्क्रब बनाने के लिए आपको 2 चम्मच तरबूज के पल्प में आधा चम्मच शुगर और आधा चम्मच शहद मिलाकर होममेड स्क्रब का पेस्ट तैयार करना होगा। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें, खासकर टी-जोन (माथा, नाक और ठुड्डी) पर। करीब 3-4 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। ब्राउन शुगर त्वचा की डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करती है। तरबूज का पल्प त्वचा को ठंडा और फ्रेश रखता है और शहद से स्किन में नमी रहती है।

यह भी पढ़े:

तेजी से बाल बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं दालचीनी, झड़ते बालों से भी मिलेगी राहत