मांसपेशियों और हड्डियों के लिए फायदेमंद है साबूदाना, नाश्ते में ऐसे करें शामिल

साबूदाना की खिचड़ी, खीर और पापड़ आपने भी खाए होंगे। हमारे यहां व्रत-त्योहारों में साबूदाना का विशेष महत्व है और इसके ढेर सारे डिशेज बनाए जाते हैं। साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, सोडियम, कोलेस्ट्रॉल, प्रोटीन और फाइबर भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी-कॉम्पलेक्स, पैंटोथेनिक एसिड, फॉलेट, विटामिन बी-6, आयरन, मैग्नीज, कैल्शियम, कॉपर और सेलेनियम होता है। अगर आप रोज एक कप साबूदाना खाते हैं, तो इससे आपको 45% कार्ब्स मिलते हैं। अपने रोज के नाश्ते में साबूदाने को शामिल करें, आपके शरीर को मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ।

एनर्जी बढ़ाता है साबूदाना
कई बार शरीर में एनर्जी और जोश के लिए लोग तरह-तरह के मल्टीविटामिन्स और एनर्जी ड्रिंक्स का सहारा लेते हैं मगर इन सभी पदार्थों का कुछ न कुछ दुष्प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है। भरपूर एनर्जी के लिए आपको पौष्टिक तत्वों से भरपूर नाश्ता और खाना, खाना चाहिए। साबूदाना खाने से आपके शरीर में एनर्जी आती है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में कार्ब्स यानि कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। इससे आपका पेट देर तक भरा रहता है और जल्दी थकान नहीं होती है।

मांसपेशियां और हड्डियां रहेंगी मजबूत
साबूदाना खाने से आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। दरअसल साबूदाने में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है इसके अलावा इसमें आयरन, विटामिन और प्रोटीन भी खूब पाया जाता है इसलिए ये हड्डियों की कमजोरी को दूर करता है और उन्हें मजबूत बनाता है। साबूदाने में मौजूद तत्व मांसपेशियों को भी मजबूत बनाते हैं।

शरीर में खून और हीमोग्लोबिन बढ़ाता है साबूदाना

साबूदाना खाने से आपको कभी भी एनीमिया की बीमारी नहीं होगी क्योंकि ये शरीर में खून और हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। साबूदाना में मौजूद तत्व शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद साबूदाना

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो साबूदाना खाना आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। साबूदाना शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा बनाता है और धमनियों में जमे प्लाक को धीरे-धीरे कम करता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नाश्ते में साबूदाना जरूर खाना चाहिए।

पाचन में आसान
साबूदाना आपके पाचन तंत्र के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह कब्ज, अपच, सूजन और पेट फूलना जैसी पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता हैं। इसके अलावा यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियं‍त्रण में रखता हैं।

कैसे करें नाश्ते में शामिल
अगर आप नाश्ते में साबूदाने का सेवन करना चाहते हैं तो इससे ढेर सारी डिशेज बना सकते हैं। साबूदाने की खीर और खिचड़ी बहुत स्वादिष्ट और सुपाच्य होती है। इसके अलावा साबूदाने से आप वड़ा, उपमा, नमकीन, टिक्की, पकौड़े, पोहा, कटलेट आदि भी बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

वजन घटाना हो या बढ़ाना हो, नाश्ते में पौष्टिक खाएं मखाना