राजेश खन्ना के ‘आशीर्वाद’ बंगला को क्यों कहा जाता था शापित और भुतहा, जानिए वजह

सुपरस्टार राजेश खन्ना ने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया था। 70 के दशक में एक्टर ने लगातार 17 हिट फिल्में दीं. ये अपने आप में एक खास रिकॉर्ड है, जिसे अब तक कोई स्टार नहीं तोड़ पाया है. हालाँकि, 70 के दशक के बाद उनका करियर ढलान पर चला गया और उनकी जगह अमिताभ बच्चन ने ले ली। कहा जाता है कि शायद ऐसा उस घर की वजह से हुआ जिसमें वह रहते थे, क्योंकि वह बंगला शापित और भूतिया था, जिसका नाम अभिनेता ने ‘आशीर्वाद’ रखा था।

बता दे की बंगला’आशीर्वाद’ के बारे में ऐसा कहा जाता था कि यह बंगला इसके मालिक के लिए शापित था, क्योंकि जिसने भी इस घर में कदम रखा उसका दुर्भाग्य शुरू हो गया। कार्टर रोड स्थित इस बंगले के पहले मालिक अभिनेता भारत भूषण थे। उन्होंने 50 के दशक में ‘बैजू बावरा’, ‘मिर्जा गालिब’, ‘गेटवे ऑफ इंडिया’ और ‘बरसात की रात’ जैसी फिल्मों से स्टारडम हासिल किया। हालांकि, बाद में उनकी फिल्में फ्लॉप होने लगीं और कर्ज में डूबे होने के कारण उन्होंने अपना घर बेच दिया।

‘आशीर्वाद’ बंगला अच्छी लोकेशन पर था, लेकिन फिर भी कोई खरीददार नहीं था. ऐसे में एक्टर राजेंद्र कुमार ने इसे महज 60,000 रुपये में खरीदा था. राजेंद्र कुमार भी अपने समय के दिग्गज अभिनेताओं में से एक थे। हालाँकि, उन्हें बंगले के शापित होने का भी डर था, लेकिन अभिनेता मनोज कुमार ने उन्हें बंगले में जाने से पहले पूजा करने और ‘भूत बंगले’ की अफवाहों पर विश्वास न करने की सलाह दी।घर खरीदने के बाद राजेंद्र कुमार ने बंगले का नाम अपनी बेटी के नाम पर ‘डिंपल’ रखा। इसके बाद उनकी फिल्में अच्छा बिजनेस करने लगीं, लेकिन 1968-69 के आसपास राजेंद्र कुमार की फिल्में भी फ्लॉप होने लगीं और जब उन्हें फिल्मों में घाटा होने लगा तो उन्होंने बंगला भी बेच दिया।

जब राजेश खन्ना इंडस्ट्री में नए-नए आए थे, तो उन्हें जानकारी मिली कि राजेंद्र कुमार अपना बंगला बेचना चाहते हैं। ऐसे में राजेश ने इसे खरीदने में दिलचस्पी दिखाई और 70 के दशक में कथित तौर पर महज साढ़े तीन लाख रुपए में बंगला खरीद लिया। यह बंगला खरीदने के बाद ‘काका’ ने इसका नाम ‘आशीर्वाद’ रख दिया था।सब अच्छा चल रहा था, लेकिन लगातार 17 फिल्में हिट देने के बावजूद 70 के दशक के अंत तक राजेश खन्ना की फिल्में चलना बंद हो गईं। इसके बाद, राजेश खन्ना फाइनेंशियली और पर्सनली बहुत परेशान थे। अपने अंतिम दिनों तक वह उसी बंगले में थे। बाद में खन्ना परिवार ने भी यह बंगला बेच दिया। जानकारी के मुताबिक, यह बंगला 2014 में एक बिजनेसमैन ने 90 करोड़ रुपए में खरीदा था।

यह भी पढ़ें::

दिव्या अग्रवाल ने तलाक की अफवाहों पर दिया रिएक्शन, बताई शादी की तस्वीरें डिलीट करने की वजह