रेंट पर AC लगवाने का सोच रहे हैं तो हो जाएं सावधान, पड़ सकते है मोटे खर्च में

गर्मी ने तबाही मचा रखा है ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग घर में एसी लगवाने का सोच रहे हैं. लेकिन कई लोगों के पास नया एसी खरीदने का बजट ही नहीं होता है इसलिए वो लोग रेंट पर एसी खरीद लेते हैं. इससे एसी की खरीद से तो बच जाते हैं लेकिन बाद में पछताते रहते हैं. आपके साथ ऐसी सिचुएशन ना आए और आपको एसी रेंट पर लेने के बाद पछताना ना पड़े इसके लिए इन बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है.

AC लेने के लिए सही डीलर से करें डील

कई बार हम जल्दबाजी में कम पैसे में एसी खरीदने के चक्कर में किसी भी डीलर की बातों में आ जाते हैं. ऐसे में वो डीलर आपको खराब एसी पकड़ा देता है जिसके बाद होता ये है कि वो एसी सही से काम नंही करता है या बहुत जल्दी खराब हो जाता है. इसकी वजह से आपको बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है. बहुत जरूरी है कि आप वहीं से रेंट पर एसी लें जिसकी आपके पास पूरी जानकारी हो.

AC से लेकर रिमोट की अच्छे से करें जांच

एसी रेंट पर लेने से पहले एसी और रिमोट की सही से जांच करें. एसी में सही मात्रा गैस और रिमोट का सही कंडीशन में होना बहुत जरूरी है. एसी को चलाकर देखें और उसकी बॉडी के ध्यान से देखें. अगर एसी में जरा भी डैमेज शो हो रहा है तो उस एसी को रेंट पर ना लें. इसके अलावा दूसरा ऑप्शन देखें. ऐसे में ये भी जांच करें कि एसी कितना पुराना है और कितने स्टार एसी है? अगर एसी ज्यादा पुराना होता है तो इससे कूलिंग पर असर पड़ता है. ये एसी सही से कूलिंग नहीं दे पाते हैं ओर ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करते हैं. इसकी वजह से आपकी पॉकेट पर भी असर पड़ता है और आपको ज्यादा खर्च उठाना पड़ेगा.

टर्म एंड कंडीशन लिस्ट की करें जांच

एसी लेने के बाद उसकी सर्विस और मेंटेनेंस पॉलिसी क्या होगी इसकी जानकारी पहले ही ले सकते है. नहीं तो बाद में आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. कई बार डीलर एसी सबमिट करते टाइम कोई भी नया पॉइंट ऐड कर देते हैं जिसका खर्च आपको उठाना पड़ सकता है. इसलिए पहले डीलर से सभी टर्म्स एंड कंडीशन के बारे में जान लें.

कमरे के साइज के हिसाब से ले AC

एसी लेने से पहले एसी की कैपेसिटी और कमरे का साइज भी जांच करें. अगर आपका कमरा छोटा है तो आपके कमरे के लिए 1 टन का एसी सही सबित होगा. वहीं, अगर कमरा मीडियम साइज है तो आप 1.5 टन का एसी रेंट पर ले सकते हैं.

यह भी पढ़े:

अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या साइबर कैफे जाते हैं तो हो जाएं सावधान, चोरी हो सकता है आपका डेटा