phone चलाते समय बैटरी ड्रेन,ओवरहीटिंग और स्लो स्पीड की समस्या आने पर करे ये काम

सालों तक एक ही स्मार्टफोन उपयोग करने के कारण अगर आपका मोबाइल आपको परेशान करने लगा है? तो आज हम आप लोगों को फोन से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में बताएंगे. सालों से एक ही फोन उपयोग करते-करते कभी स्लो स्मार्टफोन, कभी ओवरहीटिंग तो कभी बैटरी ड्रेन जैसी समस्या आने लगती हैं.

फोन में आ रही इन प्रॉब्लम्स से मोबाइल यूजर्स हमेशा जूझते नजर आते हैं. आज हम आप लोगों को इन तीन कॉमन समस्या के समाधान के बारे में बताने वाले हैं जिनको अगर आप फॉलो करेंगे तो आपकी समस्या कुछ हद तक दूर हो सकती है और आपका कछुए की तरह चल रहा फोन भी खरगोश की तरह दौड़ने लगेगा.

स्मार्टफोन की स्पीड पड़ गई है धीमी

सालों से चल रहे आपके फोन की भी स्पीड अगर धीमी पड़ गई है तो फोन को बूस्ट करने की आवश्यकता है. फोन में जैसे ही ऐप का अपडेट आता है तो ऐप तो पहले की अपेछा ठीक से चलने लगता है, लेकिन कई बार ऐप अधिक स्टोरेज की खपत करने लगता है जिस वजह से फोन की रैम पर असर पड़ने लगता है. रैम पर असर पड़ने के कारण फोन भी धीमा होने लगता है.

समाधान

फोन अगर धीमा पड़ जाए तो सेटिंग्स में जाकर फाइल्स को क्लियर करते रहें. जैसे जब आप किसी भी ऐप को खोलते हैं उस ऐप की कैशे फाइल्स जमा होने लगती हैं जो फोन की स्टोरेज को खाने लगती हैं. सेटिंग्स में ऐप्लिकेशन में जाकर ऐप के नाम पर क्लिक कर, कैशे को क्लियर कर सकते हैं.

इसके अलावा उन मोबाइल ऐप्स को भी फोन से हटा दें जिनकी अब आपको आवश्यकता नहीं है. फोन में स्टोरेज बनाने के लिए क्लाउड स्टोरेज का भी उपयोग कर सकते हैं, कई बार फोन की स्टोरेज पूरी भर जाने की वजह से फोन धीमा होने लगता है.

क्यों ‘आग बबूला’ हो रहा है आपका फोन?

फोन गर्म होने लगा है तो इससे न सिर्फ बैटरी बैकअप बल्कि फोन के बाकी पार्ट्स पर भी इसका असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि आखिर किस तरह से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है.

सॉल्यूशन

फोन में ओवरहीटिंग की समस्या न आए तो इसके लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखें. पहली बात, सोने से पहले फोन को ये सोचकर चार्ज पर न लगाएं कि जब सुबह उठेंगे तो फोन चार्ज मिलेगा. ऐसा करना ठीक नहीं है, फोन ओवरहीट हो सकता है, साथ ही बैटरी पर भी असर पड़ सकता है. इसके अलावा फोन को चार्ज पर लगाकर उपयोग करने की भूल बिल्कुल न करें, ऐसा करने पर भी फोन में ओवरहीटिंग की समस्या आ सकती है.

क्यों बढ़ जाती है बैटरी खपत?

इस बात से हमेशा लोग परेशान रहते हैं कि बैटरी बैकअप अब पहले की तरह नहीं है और जल्दी-जल्दी बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है? तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, चलिए जानते हैं कि इस समस्या को किस तरह से दूर किया जा सकता है.

बैटरी ड्रेन की दिक्कत को ऐसे करे दूर

फोन में थोड़े बदलाव कर बैटरी ड्रेन की समस्या को दूर किया जा सकता है. फोन की सेटिंग में जाकर रिफ्रेश रेट को लो पर सेट करें. रिफ्रेश रेट का मतलब है कि एक सेकंड में स्क्रीन कितनी बार रिफ्रेश होती है?

रिफ्रेश रेट के अलावा बेवजह बैकग्राउंड में चल रही चीजों को बंद करें, हमेशा हम लोग नेविगेशन के लिए जीपीएस या फिर ब्लूटूथ का उपयोग करने के बाद इन फीचर्स को बंद करना भूल जाते हैं जिस वजह से बैटरी की खपत तेजी से होने लगती है.

यह भी पढ़े:

क्या आप भी अपने फोन पर फ्री wifi के ऐप्स को करते है डाउनलोड, तो हो जाए सावधान