सरकार ने दी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को वार्निंग, इंटरनेशनल फेक कॉल्स को करे इग्नोर

सरकार ने फेक इंटरनेशनल कॉल की रोकथाम के लिए बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने टेलीकॉम ऑपरेटर को फेक इंटरनेशनल कॉल्स को बंद करने के लिए आदेश दिया है. फेक इंटरनेशनल कॉल्स दिखने में भारतीय नंबर जैसा ही दिखाई देता हैं. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DOT) के मुताबिक इस तरीके की कॉल की बहुत समय से कम्प्लेन आ रही थी, जिसके बाद DOT ने सख्त कदम उठाया है.

DOT के मुताबिक इन फेक इंटरनेशनल कॉल का सीधा संबंध स्कैमर्स के साथ है. स्कैमर्स इन नंबरों का इस्तेमाल यूजर्स को डिजिटल अरेस्ट, FedEX स्कैम, कूरियर में ड्रग्स होने की जानकारी पुलिस अधिकारी बनकर देते थे और फिर ये लोगों को इन्हीं नंबरों के द्वारा ठगने का काम करते थे.

फेक कॉल को बंद करने के लिए बनाया गया नया सिस्टम

DOT और टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर (TSP) ने साथ मिलकर एक सिस्टम बनाया है, जो फेक इंटरनेशनल कॉल की पहचान करता है और ऐसी कॉल का यूजर्स तक पहुंचने से रोकता है. ये सिस्टम एक बार जब फेक कॉल्स की पहचान कर लेता है तो उन नंबर को हमेशा के लिए बंद कर देता है.

60 दिनों में 6.8 लाख फेक नंबर पर की गई कार्रवाई

DOT ने बीते 60 दिनों में की गई कार्रवाई के बारे में बताया. DOT के मुताबिक एडवांस AI ऑपरेटेड एनालिसिस के बाद बीते 60 दिनों में फेक दिखने वाले 6.8 लाख मोबाइल नंबर को री-वेरिफिकेशन करने का परमिशन दिया गया है. DOT के मुताबिक इन नंबर को लागू कराने के लिए हो सकता है फर्जी डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल किया गया हो.

फेक कॉल होने पर कैसे करें कम्प्लेन

अगर आपके पास भी किसी इंटरनेशन नंबर से फेक कॉल आती है तो आप इसकी कम्प्लेन कर सकते हैं. DOT के अनुसार ऐसी कॉल के लिए आप संचार साथी में जाकर चक्षु ऐप पर संदिग्ध फ्रॉड कम्युनिकेशन की रिपोर्ट करके सभी की सहायता कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:

क्या आप भी अपने फोन पर फ्री wifi के ऐप्स को करते है डाउनलोड, तो हो जाए सावधान