ये 5 घरेलू उपाय वैक्सिंग से होने वाले रैशेज, सूजन और जलन को कम करने में करेंगे मदद

आजकल लगभग सभी महिलाएं वैक्सिंग करवाती हैं। शरीर के अनचाहे बालों के साथ वैक्सिंग से आपकी त्‍वचा की सफाई होती है। लेकिन बहुत से लोगों में वैक्सिंग करने के बाद त्‍वचा में जलन, सूजन और दाने निकल आते हैं। क्‍योंकि वैक्सिंग में बालों को खींचकर जड़ से निकाला जाता है, जिससे त्‍वचा पर तनाव पड़ता है और ऐसे में सूजन व दर्द महसूस होता है। इसके अलावा जिन लोगों की त्‍वचा सेंसिटिव होती है, उनको वैक्सिंग के बाद खुजलीदार दानें, जलन और रैसेज का सामना करना पड़ता है। इसलिए वैक्सिंग के बाद त्‍वचा की विशेष रूप से देखभाल जरूरी है। आइए आपको बताते हैं, वैक्सिंग के बाद होने वाले रैसेज, सूजन व दानों को दूर करने के घरेलू उपाय।

एलोवेरा- वैक्सिंग कराने के बाद आप एलोवेरा जेल की मदद से त्‍वचा में होने वाले दानों व सूजन को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा की पत्‍ती को काट कर जेल निकालें और अपनी त्‍वचा पर लगाएं। इस जेल को त्‍वचा पर लगाने के बाद आप इसे हल्‍के हाथों से रब करें और रात भर के लिए लगा रहने दें। लेकिन यदि आप किसी कारण से रात को नहीं लगा पाते, तो आप कम से कम 30 मिनट या एक घंटे के लिए इस जैल को लगा रहनें दें। उसके बाद आपने जिस एलोवेरा पत्‍ती से जेल लिया है आप उसकी मदद से हल्‍के रब करते हुए अपनी त्‍वचा को साफ पानी से साफ कर सकते हैं। एलोवेरा आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट करता है और वैक्सिंग के बाद होने वाले रूखेपन को दूर करता है। इस नुस्‍खे को आप हाथ-पैरों व फुल बॉडी वैक्‍स में अपना सकते हैं।

एप्‍पल साइडर विनेगर- फेस वैक्सिंग व फुल बॉडी वैक्सिंग में त्‍वचा पर जलन, दर्द और रैसेज होने की संभावना ज्‍यादा रहती है। ऐसे में वैक्सिंग से होने वाली जलन और दानों से राहत पाने के लिए आप एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह दानों व सूजन को दूर करने में मददगार है। इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आप पानी व एप्‍पल साइडर विनेगर को समान मात्रा में लें। अब आप रूई की मदद से इसे अपनी स्किन पर लगाएं और लगभग 10-20 मिनट तक रखें।

कोकोनट ऑयल- वैक्सिंग के बाद त्‍वचा में होने वाली रेडनेस व सूजन को दूर करने में नारियल तेल बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुणों के कारण यह त्‍वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसलिए वैक्सिंग के बाद आप अपनी त्‍वचा पर नारियल तेल की मालिश करें, यह आपकी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने में मददगार है। वैक्सिंग के बाद पहले अपने त्‍वचा को क्‍लींजर की मदद से अच्‍छे से साफ कर लें और फिर नारियल तेल की मालिश करें। आप इसे जितना देर चाहें, लगा रहने दे सकते हैं।

टी ट्री ऑयल व ऑलिव ऑयल- वैक्सिंग के बाद होने वाली जलन और चखत्‍तों को दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑयल व ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह वैक्सिंग से होने वाले रैसेज से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन विकल्‍प है। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल व ऑलिव ऑयल को अच्‍छे से मिलाएं और रैसेज वाली जगह पर लगाएं। यह आपकी त्‍वचा को संक्रमण से बचाता है और रैसेज को बहुत जल्‍दी दूर करने में मदद करता है।

विच हेजल- विच हेजल वैक्सिंग के बाद त्‍वचा में जलन को दूर कर ठंडक पहुचाने में फायदेमंद है। इसके लिए आप विच हेजल सॉल्‍यूशन को रूई की मदद से अपनी स्किन पर लगाएं और सुखने दें। लगभग 15 मिनट रखने के बाद आप इसे साफ कर लें। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी- इंफ्लेमेंटरी गुण आपकी त्‍वचा को ठंडक पहुंचाते हैं और जलन को कम करते हैं।

यह भी पढ़ें:

पथरी के मरीजों के लिए वर्जित खाद्य पदार्थ जाने