शरीर का तापमान बढ़ने से हो सकता है हीट स्ट्रेस, जानें शरीर की गर्मी कम करने के घरेलू उपाय

आमतौर पर गर्मी के मौसम में कई लोगों को शरीर की गर्मी से परेशानी होती है। शरीर का तापमान बढ़ने से आपके शरीर में गर्मी बढ़ जाती है, जिससे आपको गर्मी का तनाव महसूस होता है। शरीर में गर्मी अधिक गर्मी, कुछ खाद्य पदार्थों या अन्य कारकों के कारण हो सकती है। यदि आप धूप में समय बिताते हैं या कोई गतिविधि करते हैं, हीट स्‍ट्रेस या बॉडी हीट होना विशेष रूप से संभव है। इसके अलावा टाइट-फिटिंग या सिंथेटिक कपड़े पहने या फिर मसालेदार खाने और कुछ नट्स, मीट और हाई प्रोटीनयुक्‍त खाद्य पदार्थ तनाव को कम करने में योगदान कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ मेडिकल प्राब्‍लम्‍स के कारण भी शरीर का तापमान प्रभावित हो सकता है। आइए यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जिनसे आप हीट स्‍ट्रेस या बॉडी हीट को कम कर सकते हैं।

पैरों को ठंडे पानी में डुबोएं

आप बॉडी हीट को कम करने के लिए अपने पैरों को कुछ देर के लिए ठंडे पानी में रख कर आराम पा सकते हें। ऐसा करने से आपके शरीर को आराम मिलेगा। इसके लिए आप बस एक बाल्टी पानी में ठंडा पानी और बर्फ के टुकड़े डालें। अब अपने पैरों को इसमें लगभग 20 मिनट के लिए डुबोकर रखें। आप चाहें, तो इसमें पुदीने का एसेंशियल ऑसल भी दो चार बूंदें डाल सकते हैं।

छाछ- छाछ को एक हाइड्रेटिंग ड्रिंक माना जाता है, इसे पीने से आपके शरीर को ठंडक और मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करने में मदद मिलती है। छाछा कई पोषक तत्‍वों से भरपूर है और यह आपको हीट बॉडी में राहत और एनर्जी पदान करती है। आप 1 गिलास ठंठी छाछ के साथ शहद जोड़कर पी सकते हैं।

पुदीना- पुदीना या पेपरमिंट अपने हाई मेन्थॉल गुणों के कारण शरीर को ठंडा करने के लिए जाना जाता है। आप एक गर्म या आइस्ड पेपरमिंट टी बनाकर पी सकते हैं। आपको पुदीना बड़ी आसानी से मिल भी जाएगा।

नारियल पानी- नारियल पानी आपके शरीर को तरोजाता रखने और हाइड्रेट करने में मदद करता है। बॉडी हीट हो या हीट स्‍ट्रोक, नारियल का पानी पीना आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन है। नारियल के पानी में विटामिन, खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स इसे एक प्रभावी बनाते हैं और यह आपके हीट स्‍ट्रेस को छूमंतर करने का अच्‍छा तरीका है।

मेथी- मेथी भी आपके शरीर के तापमान को कंट्रोल कर सकती है यानि बॉडी हीट को कम कर सकती है। आप मेथी की चाय बनाकर पिएं, यह पसीना लाने में मदद करेगी और आपको ठंडक पहुंचाएगी। आप इसे चाहें, तो गर्म पिएं या फिर ठंडा।

हाइड्रेटिंग फल और जूस खाद्य पदार्थ
आप कुछ ऐसे फल और जूस का सेवन कर सकते हैं, जिनमें हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। जैसे- तरबूज, खीरा और स्ट्रॉबेरी। इसके आलावा आ संतरे या गन्‍ने का जूस आदि फ्रूट जूस पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

गर्मी से राहत पाने के लिए चंदन और आंवले का प्रयोग करें, इससे आपका पेट लंबे समय तक ठंडा रहेगा