पैरों के तलवों में दर्द के कारण और इससे छुटकारा पाने के आसान उपाय

पैर या फिर तलवों के आसपास का दर्द (heel pain in foot) कई बार दर्दनाक होता है। ये पैरों में सूजन आने के कारण भी होता है, तो कई बार ये स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ गंभीर स्थितियों के कारण भी होता है। ऐसे में कई बार चलने-फिरने में परेशानी और यहां तक कि खड़े रहने में भी दिक्कत होती है। हालांकि, तलवों का ये दर्द अगर गंभीर नहीं है, तो आप इससे राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की भी मदद ले सकते हैं। पर इन नुस्खों से पहले आइए जानते हैं तलवों के दर्द का कारण-

तलवों के दर्द का कारण-
1. प्लान्टर फैस्कीटिस पैरों से संबंधित एक मुख्य ऑर्थोपेडिक समस्या है, जिसमें पैर के तलवे के टिश्यूज में सूजन आ जाती है।

2. ज्यादा देर तक चलने के कारण।

3. तलवों में मवाद बनना।

4. किसी कारण तलवों में सूजन पैदा होना।

5. पैर के किसी हिस्से में फ्रैक्चर होने के बाद अक्सर लोगों को तलवों में दर्द महसूस होता है।फ्रैक्चर के कारण पैर के तलवों में अचानक से दर्द शुरू हो जाता है।

तलवों के दर्द के लिए घरेलू उपाय-
बॉटल मसाज- अगर आप तलवों के दर्द से परेशान हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर है बॉटल मसाज। ये मसाज आपके दर्द को दूर करने के साथ ही आपको तनाव से भी दूर करता है। इस मसाज को करने के लिए आपको प्लास्टिक की बोतल में पानी भर कर फ्रीजर में जमने के लिए रखना होगा। बोतल में जब बर्फ जम जाए तो उसे बाहर निकालें और आसपास का पानी पोंछ दें। फिर बोतल को एक सूखे टॉवल, कपड़े या डोरमैट पर रख दें। अब कुर्सी या सोफे पर बैठ जाएं और पैरों के तलवे के बीच वाले हिस्से को बोतल पर रखें व बोतल को तलवों की सहायता से आगे-पीछे करें। इससे आपके तलवों में रक्त संचार होगा और मांसपेशियों की हल्की मसाज होगी। इसे आप 10 मिनट तक कर सकते हैं।

एक्यूप्रेशर- एक्यूप्रेशर एक ऐसी थैरेपी है जो शरीर के जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ ही आपको राहत पहुंचाने का काम करता है। तलवों के दर्द को कम करने के लिए भी एक्यूप्रेशर काफी कारगर माना जाता है। एक्यूप्रेशर रोलर करने से पहले तलवों पर हल्का पाउडर लगाएं। इससे एक्यूप्रेशर आसानी से होगा। पैरों को दबाने या मसाज करने से भी आराम मिलता है। तलवों को आराम देने के लिए मसाज करते समय दोनों पैरों के तलवों की ओर अंगूठे के बिल्कुल नीचे पड़ने वाले बिंदु पर दबाव दें।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें- आप अपनेपैरों में दर्द से राहत पाने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। जैसे कि अपने पैर की उंगलियों को फ्लेक्स करें, उन्हें इंगित करें, और फिर उन्हें कुछ सेकंड के लिए कर्ल करें। नीचे बैठकर और अपने पैरों को फैलाएं। अपने पैर की उंगलियों को चारों ओर ले जाएं। अपने पैर की उंगलियों को अपने शरीर से दूर ले जाने की कोशिश करें। अपनी टखनों को आजू-बाजू दोनों दिशाओं में एक सर्कल में घुमाएं। खड़े होने की स्थिति में अपने पैरों के आगे और पीछे जमीन से ऊपर उठाकर अपने वजन को अपनी एड़ी से और अपने पैर की उंगलियों तक स्थानांतरित करके अपने पैरों को फैलाने की कोशिश करें।

अपने पैरों को लचीला और मजबूत रखना पैरों के दर्द से बचने का एक आसान तरीका है। व्यायाम के लिए नियमित रूप से चलना वास्तव में आपके पैरों को स्वस्थ रखता है। इसके अलाना एक एक्टिव लाइफस्टाइल फॉलो करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें:

आम वायरल की तरह ही होता है निमोनिया, जानें इसके मुख्य लक्षण और बचाव के तरीके