आंवला पाउडर से बालों को बनाएं लंबा, घना और मजबूत, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

हर महिला लंबे, घने और मजबूत बाल चाहती है। इसलिए वे अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कई हेयर केयर टिप्स आजमाती हैं। यहां तक ​​कि महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं। कुछ महिलाएं अपने बालों को लंबा और घना बनाने के लिए प्राकृतिक उपाय आजमाना पसंद करती हैं।अगर आप भी घरेलू नुस्खों से अपने बालों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो बालों के लिए आंवला पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवला पाउडर बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। आइये विस्तार से जानते हैं।

बालों के लिए आंवला पाउडर के फायदे – आंवला सेहत और त्वचा के साथ ही बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। बालों पर आंवले का इस्तेमाल पाउडर के रूप में किया जा सकता है। आंवला पाउडर बालों को लंबा घना और मजबूत बनाता है। इसके उपयोग से बाल झड़ने की समस्या भी दूर होती है। आंवला पाउडर बालों में नई चमक आता है, हेयर एजिंग से भी बचाता है। आंवले का इस्तेमाल हेयर टॉनिक के रूप में किया जाता है। यह स्कैल्प और बालों की देखभाल में मदद करता है।

1. बालों का झड़ना रोके- अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो आंवला पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आंवला पाउडर बालों को झड़ने से रोकता है। यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है, इससे हेयर फॉल (hair fall) रुकता है।

2. बालों को लंबा बनाए आंवला- बालों को लंबा और घना बनाने के लिए भी आंवला पाउडर का उपयोग किया जा सकता है। आंवले में विटामिन ई पाया जाता है, यह बालों के विकास में मदद करता है। आंवले के इस्तेमाल से बालों के रोमछिद्रों में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है। इससे बालों का सही तरीके से विकास होता है। बालों की लंबाई बढ़ती है।

3. बालों को सुरक्षित रखने में कारगर- जब हमारे बालों को नुकसान पहुंचता है, तभी हेयर फॉल या बालों से जुड़ी समस्या देखने को मिलती है। बालों को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए आंवला लाभकारी होता है। आंवले में टैनिन नामक तत्व होता है, यह धूल-मिट्टी, प्रदूषण और सूरज की किरणों से बालों का बचाव करता है।

4. सफेद बालों की समस्या दूर करे-
आजकल कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या देखने को मिल रही है। यह हमें उम्र से पहले ही बूढ़ा बना देता है। सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए आंवला पाउडर का उपयोग करना लाभदायक होता है। आंवले में मौजूद विटामिन सी सेल्स को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, बाल घने और काले बनते हैं।

5. स्कैल्प को सुरक्षित रखे
आंवला बालों के साथ ही स्कैल्प को भी सुरक्षित रखता है। आंवला पाउडर के उपयोग से स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। यह डैंड्रफ और ड्राय बालों की समस्या को दूर करता है।

बालों के लिए आंवला पाउडर का उपयोग 

  • बालों पर आंवला पाउडर लगाने के लिए आप एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच आंवला पाउडर डालें।
  • इसमें 3 चम्मच मेहंदी पाउडर मिलाएं।
  • फिर आवश्यकतानुसार पानी मिला लें। इस मिश्रण को रातभर ऐसे ही छोड़ दें।
  • इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
  • सुबह इसे अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से लगाएं।
  • सूखने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें।
  • इससे आपके बालों और स्कैल्प दोनों को पोषण मिलेगा।

अगर आप बालों पर मेहंदी का कलर नहीं लाना चाहती हैं, तो इसमें हेयर डाई मिला सकती हैं। वहीं अगर आपको बालों से जुड़ी कोई समस्या है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इस घरेलू उपाय  का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें:

हाथों का कालापन दूर करने के लिए इन 4 तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल