हाथों का कालापन दूर करने के लिए इन 4 तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

चेहरे की खूबसूरती पर हर कोई ध्यान देता है। इसके लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आप अपने हाथों और पैरों पर ध्यान देना जरूरी नहीं समझते। यहीं वजह है कि एक समय बाद हाथों पर कालापन जमा हो जाता है, जो आसानी से निकलता नहीं है। कालापन हाथों की खूबसूरती को कम कर देता है। ऐसे में हाथों के कालेपन को कम करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. एलोवेरा और नींबू-अगर आपके हाथों में कालापन जम गया है, तो आप एलोवेरा और नींबू को मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें 8-10 बूंद नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने हाथों और कोहनियों पर लगाएं। 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। रोजाना इस पेस्ट को लगाने से आपके हाथों में जमा सारी गदंगी, धूल-मिट्टी और कालापन निकल जाएगा।

2. एलोवेरा और हल्दी- एलोवेरा और हल्दी भी हाथों का कालापन दूर करने में असरदार हो सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें चुटकीभर हल्दी डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने हाथों की डार्कनेस पर लगाएं। आधे घंटे पर पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 3-4 दिन इस पेस्ट को हाथों पर लगाएं, इससे डार्कनेस धीरे-धीरे रिमूव होने लगेगी।

3. एलोवेरा और बेसन- बेसन का उपयोग प्राचीनकाल से ही त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। हाथों की डार्कनेस को कम करने के लिए आप एलोवेरा और बेसन का पेस्ट लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2-4 चम्मच एलोवेरा जेल लगाएं। इसमें 1 चम्मच बेसन और गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने हाथों, उंगुलियों और कोहनियों पर लगाएं। आधे घंटे पर पानी से धो लें।

4. एलोवेरा और दही- दही भी त्वचा की डार्कनेस को कम करने में असरदार हो सकता है। अगर आपके हाथों में कालापन जम गया है, तो आप एलोवेरा और दही का मिश्रण एक साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा और दही एक साथ मिलाएं। इसे पेस्ट को हाथों की स्किन पर लगाएं और 15 मिनट बाद त्वचा को साफ कर लें।

अगर आपके हाथों पर कालापन जम रखा है, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल दही, बेसन, नींबू और हल्दी के साथ मिलाकर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

एलोवेरा जेल से काले धब्बे कैसे हटाएं? इन 5 तरीकों से करें इसका इस्तेमाल