बालों को काला करने में मदद करेगा अजवाइन का तेल, जानिए इसके फायदे और बनाने की विधि

अजवाइन का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे नियमित रूप से लगाने से बाल काले होने के साथ-साथ मजबूत और चमकदार भी बनते हैं। अजवाइन का तेल बालों को झड़ने से भी रोकता है। इस तेल को आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. यह तेल पूरी तरह से प्राकृतिक है और बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। अगर आप भी अपने बालों के लिए बाजारू प्रोडक्ट्स लगाकर परेशान हैं तो एक बार अजवाइन का तेल जरूर ट्राई करें। आइए जानते हैं बालों में अजवाइन का तेल लगाने के फायदे और इसे बनाने के तरीके के बारे में।

अजवाइन का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे नियमित रूप से लगाने सेअजवाइन के तेल के फायदे
बाल हो जायेंगे काले
अजवाइन के तेल का नियमित इस्तेमाल करने से बाल काले करने में मदद मिलती है। अजवाइन के तेल में करी पत्ता और नारियल तेल को मिक्स करके अजवाइन का तेल तैयार करें। ये तेल बालों को नैचुरल काला करेगा। अजवाइन के तेल से रात को बालों की मसाज करें और सुबह शैंपू से बालों को धो लें।

बाल की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता हैं
अजवाइन के तेल को बालों पर लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती है। अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते है, जो बालों को मजबूत करने के साथ बढ़ाने में भी मदद करता है। अजवाइन का तेल में ऐसे गुण मौजूद होते है, जो बालों को जल्दी बढ़ाता है।

बालों को बनाए चमकदार
अजवाइन का तेल बालों को चमकदार बनाने के साथ उनमें नई शाइन लाता है। अजवाइन का तेल इस्तेमाल करने से बाल जल्दी बढ़ते है और चमकदार भी बनते है। अगर आपके बाल रूखे रहते है, तो अजवाइन के तेल को बालों में लगाकर उन्हें चमकदार बनाया जा सकता है। अजवाइन का तेल बालों को मॉइस्चराइज करता है।

डैंड्रफ को करें कम
अगर आप बालों की डैंड्रफ से लंबे समय से परेशान है, तो बालों में अजवाइन का तेल अवश्य लगाएं। ये तेल इस्तेमाल करने से बालों से डैंड्रफ आसानी से दूर हो जाता है और बाल चमकदार भी बनते है। अजवाइन का तेल में एंटीबक्टीरियल गुण पाए जाते है, जो बालों से डैंड्रफ दूर करने में मदद करता है।

अजवाइन का तेल बनाने के तरीका
सामग्री
1 कटोरी नारियल तेल

1 चम्मच अजवाइन

10 करी पत्ते

तेल बनाने का तरीका
अजवाइन का तेल बनाने के लिए नारियल तेल को हल्का गुनगुना करें। अब उसमें अजवाइन और करी पत्ता को लेकर तेल को अच्छे से पकाएं। अब इस तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। जब तेल ठंडा हो जाएं, तो छलनी से छान कर इस तेल को बॉटल में भर लें। इस तेल को शैंपू करने से 2 से 3 घंटे पहले लगाएं।

वैसे, तो अजवाइन का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आपने कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो इसको इस्तेमेल करने से पहले अपने एक्सपर्ट से अवश्य सलाह लें। बाल काले होने के साथ-साथ मजबूत और चमकदार भी बनते हैं। अजवाइन का तेल बालों को झड़ने से भी रोकता है। इस तेल को आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. यह तेल पूरी तरह से प्राकृतिक है और बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। अगर आप भी अपने बालों के लिए बाजारू प्रोडक्ट्स लगाकर परेशान हैं तो एक बार अजवाइन का तेल जरूर ट्राई करें। आइए जानते हैं बालों में अजवाइन का तेल लगाने के फायदे और इसे बनाने के तरीके के बारे में।

यह भी पढ़ें:

बालों पर लगाएं चाय पत्ती और करी पत्ते का स्पेशल पैक, बाल बनेंगे खूबसूरत-लंबे