गर्मियों में शुगर लेवल के हाई होने पर सेहत को हो सकते कई नुकसान, इससे बचने के लिए अपनाये ये टिप्स

गर्मी का मौसम अपने साथ कई और प्रॉब्लम भी अपने साथ लेकर आता है. इस मौसम में गर्मी, पसीना, डिहाइड्रेशन और चिड़चिड़ापन होने लगता है. यह मौसम शुगर मरीज के लिए भी ठीक नहीं होता है. इन दिनों डायबिटीज के मरीजों की प्रॉब्लम बढ़ जाती हैं. गर्मी में बढ़ा हुआ शुगर लेवल खतरे की घंटी है. इससे प्रॉब्लम और भी बढ़ सकती है. आपको गर्मियों में शुगर लेवल नियंत्रित करने के लिए इन टिप्स को अपनाना चाहिए. तो आइये विस्तार से।

शुगर लेवल को ऐसे करे नियंत्रित

शरीर रखें हाइड्रेट

शुगर नियंत्रित करने के लिए शरीर में पानी की मात्रा का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है. शरीर से अधिक शुगर को बाहर करने के लिए पेशाब बनाने की जरूरत होती है ऐसे में ज्यादा पानी पीना बहुत ही जरूरी है. गर्मियों में डिहाइड्रेशन के कारण हेल्थ भी खराब हो सकती है. आप इस प्रॉब्लम से भी बच सकते हैं.

एक्टिव रहें

एक्टिव न रहने के वजह से शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में डायबिटीज नियंत्रित के लिए एक्टिव रहना बहुत ही आवश्यक है. कई लोग गर्मियों में गर्मी और पसीने के कारण कम एक्टिव हो जाते हैं. आपको रोजाना सुबह-शाम 10 मिनट की वॉक करनी चाहिए. हालांकि धूप में बाहर निकलने से बचें.

हाई फाइबर फूड्स का करें सेवन

शुगर मरीज के लिए फाइबर वाले फूड्स अधिक खाने चाहिए. ज्यादा फाइबर के सेवन से ब्लड शुगर के स्पाइक को रोक सकते हैं. यह वजन घटाने में भी सहायता करता है. इससे भी डायबिटीज मरीज को फायदा मिलता है. हाई फाइबर के लिए आपको ओट्स, ब्राउन राइस, फल, सीड्स और मेवे खाने चाहिए.

मीठे जूस से बचे

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग खूब कोल्ड ड्रिंक्स और जूस पीते हैं. लेकिन इसके उपयोग से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. आपको इन चीजों से परहेज करना चाहिए. खासकर डिब्बा बंद जूस और कोल्ड ड्रिंक्स को हाथ भी न लगाएं.

ब्लड शुगर लेवल की करें जांच

ब्लड शुगर स्पाइक से बचने के लिए आपको नियमित रूप से शुगर लेवल की जांच करते रहनी चाहिए. रोजाना शुगर लेवल चेक करें और डायबिटीज का स्तर बढ़ने पर डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें:

ब्रेस्ट और लंग्स कैंसर के खतरे को भी कम करता है गाजर का जूस, जानिए इसके और भी फायदे