डायबिटीज के मरीज गर्मियों में सेवन करे ये 3 सब्जियां, ब्लड शुगर लेवल रहेगा मेंटेन

डाइट के द्वारा डायबिटीज को कण्ट्रोल किया जा सकता है. यह एक ऐसी बीमारी है जिसे कभी भी जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता, यह लाइलाज बीमारी है। इसे सिर्फ आप खुद ही नियंत्रित कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में ऐसे फल और सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए जिससे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर सामान्य बना रहे.

आज हम आपको उन सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज के मरीज को गर्मियों में जरूर खानी चाहिए. यह सब्जी डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही लाभदायक रहता है. आइए जानते हैं कौन सी सब्जियां डायबिटीज को नियंत्रित करती हैं.

गर्मियों में डायबिटीज रोगियों के लिए कुछ जरुरी सब्जियां

करेला

करेला टेस्ट में कड़वा होता है, लेकिन डायबिटीज के रोगियों के लिए वरदान से कम नहीं है. गर्मियों के मौसम में करेले की सब्जी, भर्ता या जूस किसी भी तरह से जरूर लें. करेले में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो न सिर्फ डायबिटीज बल्कि कई अन्य बीमारियों को भी ठीक करते हैं.

भिंडी

गर्मी में हाई फाइबर से भरी भिंडी दूसरी ऐसी सब्जी है जो ब्लड शुगर ही नहीं, कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में दवा की तरह काम करती है. भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और रफेज अधिक होने के कारण ये खाने को पेट में लंबे समय तक रोकती है और शुगर इससे धीरे-धीरे ब्लड में रिलीज होता है. भिंडी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 20 होता है जो डायबिटीज के लिए बेस्ट है.

मेथी का साग या कसूरी मेथी

गर्मियों में लोगों को मेथी का साग या कसूरी मेथी को किसी न किसी रूप में जरूर उपयोग करे. डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर मेथी खानी चाहिए. विटामिन A, विटामिन C, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और पोटैशियम से भरपूर मेथी का साग शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है और शुगर को कंट्रोल करने में कारगर बनता है. मेथी में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन रिलीज को बैलेंस करता. मेथी भूख को भी नियंत्रित कर सकती है. इसलिए डायबिटीज में इसे जरूर खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें:

सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़, दंतेवाड़ा में एनकाउंटर में मार गिराए 7 नक्सली