दूध वाली चाय-कॉफी पीने से नसों से लेकर हड्डियों तक को हो सकता है नुकसान

दूध वाली चाय के दीवाने पुरे देश में भरे पड़े है.सिर्फ आप ही नहीं, बल्कि देश की अधिकतर आबादी दूध वाली चाय पर टिकी हुई है। सुबह, दोपहर और शाम जब भी आपका मन हो चाय पिएं। अगर घर पर कोई मेहमान आता है तो दूध वाली कड़क चाय या दूध वाली कॉफी परोसी जाती है. अब इस दूध वाली चाय को हेल्थ के लिए खतरनाक बताया जा रहा है.

दूध वाली चाय और कॉफी हैं बहुत ही खतरनाक

आईसीएमआर की एक नई स्टडी के अनुसार, अगर आप दूध के साथ चाय या कॉफी पीते हैं तो यह हेल्थ को कई नुकसान पंहुचा सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, दूध वाली चाय या कॉफी तंत्रिका तंत्र को हानि पहुंचाती है. इसके अलावा, हड्डियों के भुरभुरेपन, साइटिका और नसों को कमजोर भी करती है. आप भोजन से पहले या बाद में चाय या कॉफी पीते हैं, तो यह उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है. भोजन से पहले या बाद में चाय पीने से हृदय रोग का खतरा भी बढ़ सकता है. साथ ही ये चाय विटामिन-मिनरल के अवशोषण को भी रोकती है. इससे शरीर में न्यूट्रीशन की कमी होने लगती है.

जानिए, दूध वाली चाय की जगह क्या पिएं?

अधिकतर लोगों की सुबह चाय के बिना अधूरी होती है. इनमें से कई लोग ऐसे हैं जो नाश्ते, दोपहर के भोजन और यहां तक ​​कि रात के खाने के बाद चाय और कॉफी पीना पसंद करते हैं. ऐसे लोगों को आईसीएमआर ने बिना दूध वाली काली चाय या कॉफी पीने की सलाह दी है.

दूध वाली चाय है इन बीमारियों का है कारण

रिपोर्ट के अनुसार, जब आप बिना दूध की चाय पीते हैं तो इससे आपकी हेल्थ को फायदा होता है. बिना दूध की चाय और कॉफी पीने से रक्त प्रवाह सही होता है. यह हृदय संबंधी बीमारियों और पेट के कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जब हम कैफीनयुक्त उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो उनमें मौजूद टैनिन हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा डालते हैं. इससे शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. यह प्रॉब्लम एनीमिया का खतरा पैदा करती है.

आईसीएमआर की ताजा रिपोर्ट हम सभी के लिए चिंताजनक दौर है. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज ही अपनी आदतें बदल लें, खासकर खान-पान से जुड़ी बुरी आदतें. ऐसा करने से आप स्वस्थ रह सकते हैं और कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं

यह भी पढ़ें:

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के अंतिम संस्कार में उमड़ी भीड़