मन को शांत रखने के लिए रोजाना करें ये 4 योगासन, तनाव होगा कम और बेचैनी होगी दूर

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी खुद पर ध्यान देना भूल गए हैं, जिसका सीधा असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। दिनभर तनाव के कारण मन परेशान रहता है और इसके कारण किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है। दिल और दिमाग की शांति न होने से चिंता और नींद न आने की समस्या भी बढ़ने लगती है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने मन को शांत रखने की कोशिश करें। दिमाग का शांत करने के लिए आप अपने डेली रूटीन में योग कर सकते हैं, क्योंकि योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। नमस्ते योग क्लासेज की योग और फिटनेस एक्सपर्ट अमीषा ए. शाह का कहना है कि, “योग एक प्राचीन पद्धति है जिसे मन, शरीर और आत्मा पर इसके शक्तिशाली लाभों के कारण किया जाता है। योग तानव को कम करते हुए मन को शांत करने में मदद करता है।” आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही योग मुद्राओं के बारे में जो आपके मन को शांत  करने में मदद कर सकते हैं।

मन को शांत रखने के लिए योग –
1. अनुलोम-विलोम –
नियमित रूप से अनुलोम-विलोम करने से दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है, क्योंकि ये हृदय स्वस्थ के लिए अच्छा होता है, खर्राटे की समस्या कम करते हैं और श्वसन प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। रोजाना अनुलोम-विलोम के 3 सेट करें।

2. लिंग मुद्रा –यह मुद्रा ब्रोंकाइटिस की समस्या से निपटने, डायबिटीज के साथ-साथ सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में काम करता है। इस मुद्रा को करने से सुस्ती और आलस दूर होती है और आत्मविश्वास बढ़ता है। इस मुद्रा को भी आप कम से कम 3 बार दोहराएं।

3. डायाफ्रामिक ब्रीथिंग – इस श्वास क्रिया का अभ्यास करने से ब्लड में ऑक्सीजन को बढ़ाने, इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ तनाव हार्मोन को कम करने में मदद मिल सकती है। इसलिए आप इस योग मुद्रा को कम से कम 5 बार जरूर करें।

4. भ्रामरी प्राणायाम – रोजाना भ्रामरी प्राणायाम करने से दिमाग शांत होता है, फोकस बढ़ सकताहै, उम्र बढ़ने से लक्षणों को कम करता है और दिमाग की कार्यक्षणता को बढ़ाता है। आप इस योग मुद्रा को 5 बार दोहराएं।

इसलिए अगर आप अपनी लाइफ में सुकून और शांति के लिए तरस रहे हैं, तो आप एक शांत जगह पर योग मेट पर इन योग मुद्राओं को कर सकते हैं। लेकिन सही मुद्रा और फायदा पाने के लिए किसी एक्सपर्ट की निगरानी में ही इन आसनों का अभ्यास करें।

यह भी पढ़ें:

दूध और गुड़ के सेवन से कम होता है वजन, जानिए इसके फायदे और नुकसान