दूध और गुड़ के सेवन से कम होता है वजन, जानिए इसके फायदे और नुकसान

एक्सपर्ट कुछ लोगों को दूध में चीनी मिलाने से मना करते हैं। ऐसे में वे दूध में मिठास लाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हम नहीं जानते कि यह कॉम्बिनेशन सेहत को कितना फायदा पहुंचा सकता है. दूध में गुड़ न केवल मिठास लाता है बल्कि दूध को पौष्टिक भी बनाता है। ऐसे में  जानते हैं कि गुड़ और दूध का यह कॉम्बिनेशन कैसे सेहत को कई समस्याओं से दूर रखता है।.बता दें गुड़ के अंदर भरपूर विटामिंस, मिनरल्स, कैलोरी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फोलेट आदि गुड मौजूद होते हैं जो दूध के साथ मिलकर दूध को और पौष्टिक बनाते हैं। ऐसे में जानते हैं गुड़ और दूध के कॉन्बिनेशन से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं-

1 – पीरियड्स मैं दर्द से छुटकारा दिलाए दूध और गुड़- अक्सर महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस तरह से लड़ने के लिए दूध और गुड़ का कॉन्बिनेशन एक बहुत अच्छा विकल्प है। बता दें कि पेट में ऐंठन से छुटकारा पाना हो या पेट के अंदर की गर्मी को शांत करना हो, दूध और गुड़ का सेवन आप कर सकते हैं। खासकर गर्मियों में इसके सेवन से महिलाएं पेट दर्द की समस्या से शांत रहते हैं।

2 – प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं गुड़ और दूध- प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी गुड़ और दूध का सेवन एक अच्छा विकल्प है। ये न केवल शरीर से संक्रमण को दूर करता है बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। ऐसे में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करने के लिए दूध और गुड़ का सेवन कर सकते हैं

3 – कब्ज की समस्या से लड़े- कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ-साथ अपच की समस्या से भी लड़ने में दूध और गुड़ का कॉन्बिनेशन एक अच्छा विकल्प है। आपकी आंतों में कीड़े लग गए हैं तब भी दूध और गुड़ समस्या को दूर कर सकता है। ये न केवल पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाता है बल्कि आंतों में भी सुधार लाता है। बता दें कि अगर आप दूध का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो पाचन के स्वास्थ्य को अच्छा बनाया जा सकता है। ऐसे में पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए गुड़ और दूध का सेवन कर सकते हैं।

4 – शरीर में आयरन की कमी को पूरा करे गुड़ और दूध- कुछ महिलाओं में आयरन की कमी होती है, जिसकी वजह से डॉक्टर सप्लीमेंट्स लेने के लिए की सलाह देते हैं। लेकिन महिलाओं को इन सप्लीमेंट का सेवन करने में दिक्कत महसूस होती है। अगर आप इन महिलाओं में से एक है तो बता दें कि आप अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए दूध और गुड़ का सेवन कर सकते हैं। बता दें कि आयरन की कमी के कारण शरीर में एनीमिया जैसे रोग भी हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप एक गिलास दूध और गुड़ का सेवन करते हैं तो यह एनिमिया की समस्या को दूर करने में भी आपके काम आ सकता है।

5 – वजन को नियंत्रित करें गुड़ और दूध- लोग वजन को कम करने के लिए ना जाने कितनी एक्सरसाइज करते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो वजन कम करने के लिए अपने आहार में कटौती करते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक है तो बता दें कि आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। मोटापे से शिकार लोग अपने वजन को कम करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से शरीर के अंदर अत्यधिक चर्बी कम हो जाती है। दूध के अंदर कैल्शियम होता है और गुड़ के अंदर पोटेशियम भी होता है ऐसे में यह दोनों मिलकर आपके शरीर को पतला करने में आपके काम आ सकता है।

6 – त्वचा को हेल्दी बनाए गुड़ और दूध- गर्मियों में अक्सर चेहरा झुलस जाता है, जिसके कारण चेहरा दबा और काला नजर आता है। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो दूध और गुड़ का सेवन एक अच्छा विकल्प है। बता दें कि इसके अलावा दूध और गुड़ बढ़ती उम्र को भी रोकता है और व्यक्ति को जवां बनाए रखने में मदद करता है ऐसे में आप अपनी दिनचर्या में दूध और गुड़ को जोड़ सकते हैं।

दूध और गुड़ के नुकसान
1 – बता दें कि गुड़ की तासीर गर्म होती है। ऐसे में दूध के साथ गुड़ पर्याप्त मात्रा में लेना ही सही विकल्प है। गर्मी के मौसम में अगर इसका सेवन ज्यादा किया जाए तो नाक से खून आने की समस्या भी हो सकती है।

2 – गुड़ का सेवन अगर अधिक मात्रा में किया जाए तो यह वजन को बढ़ा भी सकता है। क्योंकि दूध के अंदर कैल्शियम होता है इसलिए इसकी संभावना और बढ़ जाती है। ऐसे में इसके अधिक सेवन से बचें।

3 – मधुमेह रोगी गुड़ के अत्यधिक सेवन से बचें। अगर आप भी लोग इसका अधिक सेवन करते हैं तो उनके शरीर में शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जिससे समस्या और गंभीर हो सकती है।

दूध और गुड़ का सेवन सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकता है। लेकिन इसकी अधिकता से सेहत को कुछ नुकसान का सामना भी करा सकती है। ऐसे में सबसे पहले जरूरी है कि आप एक्सपर्ट से यह पता लगाएं कि इसकी कितनी मात्रा का सेवन आप एक दिन में कर सकते हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं कि हर शरीर की तासीर अलग होती है ऐसे में अपनी तासीर के अनुसार सीमित मात्रा का ज्ञान लें। इसके अलावा यदि आप किसी स्पेशल डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो अपनी डाइट में दूध और गुड़ को जोड़ने से पहले एक बार डॉक्टर की राय जरूरी लें। गर्भवती महिलाओं के लिए दूध और गुड़ एक अच्छा विकल्प है। लेकिन फिर भी इसे अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। ध्यान रखें अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं या आप गुड़ या दूध से एलर्जी है तो इसे अपनी डाइट में जोड़ने की गलती ना करें। वरना समस्या और गंभीर हो सकती है। इसे अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

यह भी पढ़ें:

गर्मियों में खाई जाने वाली 3 तरह की दाल और फायदे