xr:d:DAGCHFIf57A:3,j:4918355328243553603,t:24041112

क्या हीटवेव की वजह से हार्ट अटैक ट्रिगर हो सकता है? जानें एक्सपर्ट से

अप्रैल की शुरुआत से ही देश के कई राज्यों में लू और भीषण गर्मी का असर शुरू हो गया है. देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी के कारण लोगों को कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने भी देश में लू का अलर्ट जारी किया है और आने वाले दिनों में पारा और बढ़ने की चेतावनी दी है.। बढ़ते तापमान के कारण लोगों को जान भी गंवानी पड़ सकती है। ऐसा कहा जाता है, गर्मी में तापमान बढ़ने के कारण हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। हीटवेव के कारण हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं हीटवेव और हार्ट अटैक में कनेक्शन और बचाव के उपाय।

क्या हीटवेव की वजह से हार्ट अटैक ट्रिगर हो सकता है?
गर्मियों के मौसम में जब तापमान अत्यधिक बढ़ जाता है, तो यह शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। हीटवेव के कारण हार्ट अटैक की संभावना भी बढ़ जाती है। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजीशियन डॉ समीर कहते हैं, “गर्मियों में शरीर का तापमान बढ़ने के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है। बढ़ते तापमान के कारण हार्ट के मरीजों की समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। गर्मी बढ़ने के कारण हार्ट और मस्तिष्क में ब्लड का फ्लो बाधित होता है, इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे लोग जो पहले से हार्ट डिजीज के शिकार हैं, उन्हें इसका ध्यान रखना चाहिए।”

गर्मियों में हार्ट अटैक से बचाव के उपाय- 
गर्मियों में हार्ट अटैक से बचाव के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

1. पानी पिएं: शरीर में पानी की कमी के कारण हार्ट से जुड़ी समस्याएं ट्रिगर हो सकती हैं। इस मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पिएं।

2. धूप से बचें: धूप से बचने के लिए टोपी, छाता और सनस्क्रीन का उपयोग करें।

3. हल्के आहार: गर्मियों में हल्के और ठंडे आहार का सेवन करें, जैसे कि तरबूज, खीरा, और लौकी जैसे फल और सब्जियां।

इसे भी पढ़ें: नीम के फूल का शरबत पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, एक्सपर्ट से जानें रेसिपी और पीने का तरीका

4. नियमित व्यायाम: नियमित रूप से व्यायाम करना हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

5. शरीर को ठंडा रखें: ज्यादा तापमान के दौरान, ठंडा पानी पीना और शरीर को ठंडा रखने की कोशिश करें।

6. सावधानियां बरतें: गर्मियों में अधिक समय धूप में बिताने से बचें और अगर आवश्यक हो, तो धूप में बर्तने के लिए अपने आहार और व्यायाम का समय चुनें।

हीटवेव से बचाव के टिप्स- हीटवेव या लू से बचाव के लिए शरीर को डिहाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और जरूरत पड़ने पर ओआरएस का सेवन करें। इस मौसम में लापरवाही की वजह से आपकी सेहत पर गंभीर असर पड़ सकता है। गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान की वजह से डायरिया, पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियां, स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है। हीटवेव से बचने के लिए पानी पीने के अलावा खानपान और जीवनशैली से जुड़ी अन्य चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए।