क्या ज्यादा चलने से आपके पैरों में दर्द हो रहा है, राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

आजकल पैरों में दर्द की समस्या काफी बढ़ गई है। हर उम्र के लोग पैरों के दर्द से पीड़ित होते हैं। कई बार ज्यादा चलने से पैरों में दर्द इतना बढ़ जाता है कि रोजमर्रा के काम करना भी मुश्किल हो जाता है। अगर पैरों के दर्द को आसानी से कम नहीं किया गया तो यह समस्या जीवन भर की समस्या बन सकती है। ऐसे में अगर आपको भी ज्यादा चलने से पैरों में दर्द की शिकायत हो गई है तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर दर्द को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं पैरों के दर्द को कम करने के घरेलू उपाय।

गर्म पानी से करें सिंकाई- अगर आप पैरों में दर्द से काफी परेशान है, तो गर्म पानी से पैरों की सिंकाई अवश्य करें। पैरों की सिंकाई करने के लिए एक पैन गर्म पानी करें। अब इस पानी को कुछ देर के लिए ठंडा करने के लिए रखें और । पानी जब हल्का ठंडा हो जाएं, तो इसमें एक चम्मच नमक डालकर पानी की सिंकाई करें। 10 से 15 मिनट तक पैरों की सिंकाई करें।

गर्म तेल से मसाज करें- ज्यादा चलने के कारण अगर आपके पैरों में दर्द हो गया है, तो इसके लिए सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके उसमें 2 चुटकी अजवाइन डालकर तेल को खौला लें। इस तेल को हल्का गुनगुना होने के बाद इस से पैरों की मसाज करें। ऐसा करने से पैरों के दर्द में काफी राहत मिलेगी।

एप्पल साइडर विनेगर- एप्पल साइडर विनेगर दर्द को कम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी में 2 चम्मच  एप्पल साइडर विनेगर को डालें। अब इस मिश्रण से पैरों को 5 से 10 मिनट तक डुबों कर रखें। एप्पल साइडर विनेगर पैरों के दर्द को कम करने के साथ पैरों की सूजन को भी कम करेगा।

आइस पैक का करें इस्‍तेमाल- ज्यादा चलने के कारण पैरों में दर्द को कम करने के लिए आइस पैक से पैरों पर सिंकाई करें। आइस पैक के ठंडे सेंक से पैरों को काफी आराम मिलता है। ऐसा करने सूजन को भी दूर करने में मदद मिलती है। आइस पैक का इस्तेमाल करने से पैरों की मांसपेशियों को आराम मिलता है। जिससे दर्द में राहत मिलती है।

फिटकरी का पानी- फिटकरी का पानी पैरों के दर्द और सूजन को आसानी से कम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर अच्छे से घोल लें। अब इस पानी में 5 से 10 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें। ऐसा करने से पैरों के दर्द से राहत मिलेगी।

कई बार ज्यादा चलने की वजह से पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है। ऐसे में ये घरेलू उपाय करके पैरों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर लगातार पैरों में दर्द बना रहे, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज का पता चलने पर अपनी डाइट में करें ये 10 बदलाव, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल