12वीं पास और बीएससी की डिग्री वालों के लिए वायुसेना में भर्ती होने का है अच्छा मौका, 22 मई से करें आवेदन

भारतीय वायुसेना ने 12वीं और बीएससी पास के लिए एयरमैन ग्रुप वाई के अंतर्गत मेडिकल असिस्टेंट की बहाली निकाली गई है. इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई की प्रक्रिया 22 मई से शुरू होगी और पांच जून 2024 तक किया जाएगा. जबकि भर्ती रैली का आयोजन 3 जुलाई से 12 जुलाई 2024 तक होगी. इस भर्ती के लिए अप्लाई भारतीय वायुसेना की वेबसाइट पर जाकर करना है.

वायुसेना की ग्रुप वाई में सेलेक्शन फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा, एडॉप्टबिलिटी टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के बाद होगा. इस भर्ती के लिए पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़, व लद्दाख के सभी जिलों के अविवाहित युवक अप्लाई कर सकते हैं.

भर्ती के लिए क्या है योग्यता

भारतीय वायुसेना में वाई ग्रुप मेडिकल असिस्टेंट भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी व इंग्लिश विषयों के साथ कम से कम 50 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए. उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2004 से 2 जनवरी 2008 के बीच हुआ होना चाहिए.

फार्मेसी में डिप्लोमा या बीएससी किया होना चाहिए. कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ. साथ में इंग्लिश में 50% अंक होने चाहिए. उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2001 से 2 जनवरी 2004 के बीच होना चाहिए.

आवेदन शुल्क क्या है

वायुसेना की वाई ग्रुप भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये+जीएसटी अप्लाई फीस देना होगा.

शारीरिक मापदंड

हाईट- 152 सेमी
चेस्ट- कम से कम 5 सेमी फूलना चाहिए.
वजन- उम्र और हाईट के अनुपात में.
सुनने की क्षमता- सुनने की क्षमता सामान्य होनी चाहिए. प्रत्येक कान से छह मीटर की दूरी से आने वाली फुसफुसाहट को अलग-अलग सुन सके.
दांत- मसूड़े स्वस्थ और दांत अच्छे होने चाहिए. कम से कम 14 डेंटल प्वाइंट होना चाहिए.

फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT)

12वीं पास उम्मीदवारों को 7 मिनट में 1.6 किमी दौड़ना होगा. जबकि डिप्लोमा या बीएससी पास वालों के लिए 1.6 किमी दौड़ने का समय 7 मिनट 30 सेकेंड है. साथ में 10 पुशअप, 10 सिटअप, 10 उठक-बैठक करना होगा.

लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षा और फिजिकल फिटनेस टेस्ट एक ही दिन होगा. लिखित परीक्षा 45 मिनट की होगी. इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जांएगे. प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा. परीक्षा में इंग्लिश के 20 प्रश्न और रीजनिंग एवं जनरल अवेयरनेस के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें 0.25 अंक की माइनस मार्किंग हो गई.

यह भी पढ़ें:

बालों और त्वचा की चमक बढ़ाने के अलावा विटामिन ई के भी हैं कई फायदे, जानें इसके प्राकृतिक स्रोत