स्किन पर ग्लो के लिए ऐसे करें करी पत्ते का इस्तेमाल, आएगा नेचुरल ग्लो

आमतौर पर हमारे घरों में करी पत्ते का इस्तेमाल सब्जी, दाल-सांभर और कई दूसरे व्यंजनों में किया जाता है. इससे पेट दर्द, कब्ज और अपच जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि करी पत्ते के इस्तेमाल से आपकी त्वचा चमकदार और गोरी दिख सकती है। त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ करी पत्ता खुजली, रैशेज और दाद को ठीक करने में भी मददगार साबित हो सकता है।इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को कम करते हैं और आपकी त्वचा को पिंपल-मुक्त बनाते हैं। साथ ही यह आपको त्वचा के संक्रमण और दाग-धब्बों की समस्या से भी बचा सकता है। करी पत्ते में विटामिन ए, जिंक, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन बी2, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। आइए त्वचा के लिए करी पत्ते के फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से जानते हैं।

स्किन के लिए करी पत्ता के फायदे
1. कील-मुहांसों की समस्या को दूर करे- आमतौर पर पिंपल्स की समस्या ऑयली स्किन वालों को होती है। ऐसे में करी पत्ता आपकी स्किन से एक्सट्रा ऑयल को कम करने और पोर्स को खोलने में मदद करता है। कई बार पोर्स में जमा गंदगी आपकी स्किन का निखार कम कर सकती है। इससे आपके मुहांस, दाने और दाग-धब्बों की समस्या दूर हो सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल

ऑयली स्किन के लिए आप करी पत्ता और हल्दी पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन ग्लोइंग और बेदाग नजर आती है। इसके लिए आप कुछ करी पत्ता, एख चुटकी हल्दी और एक चम्मच गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पैक को अच्छे से मिक्स करने के बाद आप हल्के हाथों से चेहरे और गर्दन वाले हिस्से में लगाएं। फिर आधे घंटे तक इसे सूखने दें और पानी से चेहरा साफ करने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं।

2. स्किन इंफेक्शन से छुटकारा- कई लोगों के चेहरे पर कई तरह केदाग-धब्बे और रैशेज की समस्या होती है। इन सभी कारणों से उनकी स्किन बेजान और रफ नजर आती है। ये स्किन इंफेक्शन से जुड़ी परेशानी हो सकती है। इसे दूर करने के लिए आप करी पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं। करी पत्ता में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स आपकी स्किन को खूबसूरत बनाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए आप करी पत्ता और मुल्तानी मिट्टी फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले करी पत्ता को बारीक पीस लें और उसमें दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इस पेस्ट में एक चम्मच गुलाब जल और ऑलिव ऑयल मिला लें। फिर इस फेसपैक को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इससे स्किन स्मूथ औक ग्लोइंग नजर आ सकती है।

3. एंटी एजिंग- समय के साथ आपकी स्किन का निखार कम हो सकता है। एजिंग साइन्स आपकी चेहरे की खूबसूरती को समय से पहले खराब कर सकते हैं। ऐसे में करी पत्ता में पाए जाने वाले जिंक, मैंगनीज और विटामिन बी आपकी स्किन को पोषण प्रदान करते हैं और उन्हें खूबसूरत बनाते हैं। इससे आपके आंखों और माथे पर नजर आने वाली झुर्रियां कम हो सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए आप करी पत्ता, नींबू और दही फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन की झुर्रियां दूर हो सकती है। इसके लिए आप करी पत्ता पेस्ट तैयार कर लें। फिर उसमें दो चम्मच दही और कुछ बूंदें नींबू की मिला लें। इस पैक को स्किन पर लगाकर 15 मिनट रहने दें। फिर इसे पानी से धो लें। इससे स्किन खूबसूरत और जवां नजर आती है।

यह भी पढ़ें:

फेसवॉश के बाद भी चेहरा चिपचिपा दिखता है तो लगाएं ये 3 फेस पैक