इस छोटे से दाने को रात भर भिगोकर सेवन करने से पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज्म रहता है दुरुस्त

राई के दानों कानम तो हम सभी ने हो सुना होगा, इन छोटे से सरसों के बीजों का इस्तेमाल सभी भारतीय घरों में एक मुख्य मसाले के रुप में किया जाता है। राई का सेवन हमरे लिए बेहद ही फायदेमंद है इसका इस्तेमाल करने से सेहत को बहुत से लाभ मिलते है। राय का इस्तेमाल खाने के स्वाद को और भी अधिक  बढ़ा देता है। अक्सर लोग इस मसाले का इस्तेमाल खाने में तड़का देने के लिए इस्तेमाल करते है। राई का इस्तेमाल करने से राय के बीजों में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व सभी हमको प्राप्त होते हैं इसमें फॉस्फोरस, मैगनींज, कॉपर और विटामिन बी1 ये सभी जरूरी तत्व पाए जाते है। अगर इसको रातभर भीगो कर इसका पानी इस्पीतेमाल करते हैं तो इसे से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है। इस पानी के बहुत से लाभ हम सभी को मिलते हैं।आइए जानते इस पानी के इस्तेमाल करने से होने वाले लाभ के बारे में,

  • इस पानी नियमित इस्तेमाल आपको cholestrol की समस्या से दूर रखता है।इस का सेवन करने से शरीर की नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल साफ करने में मदद मिलती है और नसें मजबूत हो जाती है। साथ ही यह हाई ब्लड शुगर और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है।
  • प्रतिदिन राई का पानी पीने से त्वचा से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और आपको बता दें कि यह एजिंग के प्रभाव को भी कम करता है।
  • राई के पानी का सेवन करने से अंदरूनी सूजन से भी राहत मिलती है। यह पानी हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।
  • राई विटामिन बी-3 की उपस्थित की का से यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए फायदेमंद  होता है। पानी में राई भिगोकर इस अपनी पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो जाती है।
  • राई का पानी पीने से हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है इसका नियमित सेवन गैस, अपच और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है।
  • राई का नियमित सेवन हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में विशेष योगदान रखता है।  बात करे हेयर ग्रोथ की तो इस के लिए भी अच्छा माना जाता है. सिर दर्द से लेकर दांत और हड्डियों को मजबूती देने का काम बखूबी करता है.
  • राई के पानी का सेवन करने से मुंह की दुर्गंध की समस्या से छुटकारा मिलता है। इस पानी का इस्तेमाल दांत को चमकदार बनाने का काम करता है।

यह भी पढ़े:एक्सपर्ट की राय: लू से बचने के लिए अपनाए ये असरदार तरीके