फर्जी वोट मामले में पोलिंग टीम निलंबित, युवक गिरफ्तार

लोकसभा चुनाव की निष्पक्षता और पारदर्शिता पर सवाल खड़ा करने वाला एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है. जिसमें एक युवक कई बार बीजेपी को वोट करते नजर आ रहा है.वीडियो पर विवाद खड़ा होने के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप ने युवक के खिलाफ एटा में मुकदमा दर्ज कराया है. कई बार मतदान करते दिखे युवक की पहचान खिरिया पमरान गांव निवासी अनिल सिंह के पुत्र राजन सिंह के रूप में की गयी है. युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है. इसके अलावा पोलिंग पार्टी के सभी सदस्यों को निलंबित कर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

यूपी के एटा जिले में फर्जी मतदान का वीडियो वायरल होने के बाद विपक्ष ने रविवार को चुनाव आयोग से कार्रवाई करने की मांग की थी. इस वीडियो में एक युवक कई बार बीजेपी को वोट करते नजर आ रहा है.वीडियो के सामने आने के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पर इसको पोस्ट करके चुनाव आयोग और बीजेपी पर जमकर हमला बोला था.वायरल वीडियो में एक युवक 8 बार वोटिंग करता दिखाई दे रहा है. आरोप है कि वह बार-बार पोलिंग बूथ पर आया और हर बार बीजेपी को वोट किया.कांग्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया था कि चुनाव आयोग जी, देख रहे हैं…एक लड़का 8-8 बार वोट कर रहा है. अब तो जागिए. इस वीडियो पर विवाद खड़ा होने के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप ने युवक के खिलाफ एटा में मुकदमा दर्ज कराया है. साथ ही पोलिंग टीम को निलंबित करने और अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने के निर्देश जारी किए गए हैं. इसके अलावा संबंधित मतदान केंद्र में पुनर्मतदान की सिफारिश ECI को की गई है.

आपको बता दे की पूरे मामले की कार्रवाई करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीपने बताया कि सोशल मीडिया में एक व्यक्ति का कई बार मतदान करने का वीडियो वायरल हुआ है. उन्होंने कहा कि इस घटना पर एटा जिले के नायागांव थाने में IPC की धारा 171-F और 419 और RP अधिनियम 951 की धारा 128, 132 और 136 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

निर्वाचन अधिकारी नवदीप ने आगे बताया कि वीडियो में कई बार मतदान करते दिखाई देने वाले व्यक्ति की पहचान राजन सिंह पुत्र अनिल सिंह, गांव खिरिया पमरान के निवासी के रूप में हुई है. पुलिस ने राजन को गिरफ्तार कर लिया है. इसके अलावा मतदान दल के सभी सदस्यों को निलंबित करने और अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. साथ ही संबंधित मतदान केंद्र में पुनर्मतदान की सिफारिश ECI को की गई है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप ने कहा कि यूपी के अन्य चरणों में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदाताओं की पहचान की प्रक्रिया का कठोरता से पालन करने के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव में धांधली करने वालों को बख्सा नहीं जाएगा.

यह भी पढ़ें:

AAP: केजरीवाल को मिल रही जान से मारने की धमकियां, बीजेपी की साजिश