इजराइल ने फिर मचाया गाजा में तांडव, हवाई हमले में 20 लोगों की मौत

इजराइल और गाजा एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं. इजराइल ने एक बार फिर गाजा पर हमला किया है. मध्य गाजा में इजरायली हवाई हमलों में 20 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे. इस बीच गाजा को लेकर इजराइल में विरोध प्रदर्शन सामने आया है. इजरायली नेता तय करते हैं कि युद्ध के बाद गाजा पर शासन कौन करेगा.इस पर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के मुख्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी बेनी गैंट्ज़ ने 8 जून तक कोई योजना तैयार नहीं होने पर सरकार छोड़ने की धमकी दी है.

हमास उत्तरी गाजा के उन हिस्सों में फिर से संगठित होने लगा है, जिन पर युद्ध के शुरुआती दिनों में भारी बमबारी की गई थी और यहां इजराइली जमीनी सेना पहले से ही काम कर रही थी. अब इजराइल ने फिर से इस इलाके में एयरस्ट्राइक शुरू कर दी है.मध्य गाजा में एक इजराइली हवाई हमले में 20 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे. इस बीच, गाजा को लेकर इजराइल में विरोध सामने आया है. इजराइल के नेताओं ने युद्ध के बाद गाजा पर शासन कौन करेगा. इस पर बड़ा विवाद पैदा हो गया है. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के मुख्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी बेनी गैंट्ज़ ने धमकी दी है कि अगर 8 जून तक कोई योजना तैयार नहीं की गई तो वह सरकार छोड़ देंगे.

बता दे की अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के रविवार को शीर्ष इजराइली नेताओं से मुलाकात करने की उम्मीद थी, जिसमें सऊदी अरब के लिए इजराइल को मान्यता देने और अंतिम राज्य के मार्ग के बदले गाजा पर शासन करने के लिए फिलिस्तीनी प्राधिकरण की मदद करने की महत्वाकांक्षी अमेरिकी योजना पर चर्चा की जाएगी.फिलिस्तीनी राज्य के विरोधी नेतन्याहू ने उन प्रस्तावों को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि इजराइल गाजा पर खुला सुरक्षा नियंत्रण बनाए रखेगा और हमास या पश्चिमी समर्थित फिलिस्तीनी प्राधिकरण से असंबद्ध स्थानीय फिलिस्तीनियों के साथ साझेदारी करेगा.

गैंट्ज की वापसी से नेतन्याहू की गठबंधन सरकार नहीं गिरेगी, लेकिन यह उन्हें दूर-दराज सहयोगियों पर अधिक निर्भर कर देगा जो गाजा से फिलिस्तीनियों के “स्वैच्छिक प्रवासन”, पूर्ण सैन्य कब्जे और वहां यहूदी बस्तियों के पुनर्निर्माण का समर्थन करते हैं.भले ही इजराइल में युद्ध के बाद की योजना की चर्चा नए जोर पकड़ रही है, लेकिन युद्ध और तेज होता जा रहा है. और इसका कोई अंत नजर नहीं आ रहा है. हाल के सप्ताहों में, हमास उत्तरी गाजा के उन हिस्सों में फिर से संगठित होने लगा है, जिन पर युद्ध के शुरुआती दिनों में भारी बमबारी की गई थी और जहां इजराइली जमीनी सेना पहले से ही काम कर रही थी.

पास के शहर अल-अक्सा शहीद अस्पताल के रिकॉर्ड के अनुसार, 1948 के अरब-इजराइल युद्ध के समय के मध्य गाजा में निर्मित फिलिस्तीनी शरणार्थी शिविर, नुसीरात में हवाई हमले में आठ महिलाओं और चार बच्चों सहित 20 लोग मारे गए थे.फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट आपातकालीन सेवा के अनुसार, नुसीरात में एक सड़क पर एक अलग हमले में पांच अन्य लोगों की मौत हो गई. अल-अक्सा अस्पताल के अनुसार, दीर अल-बलाह में एक हमले में हमास द्वारा संचालित पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी जाहेद अल-हौली और एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई.

फिलिस्तीनियों ने उत्तरी गाजा में अधिक हवाई हमलों और भारी लड़ाई की सूचना दी है, जो महीनों से इजराइली सैनिकों द्वारा काफी हद तक अलग-थलग कर दिया गया है और जहां विश्व खाद्य कार्यक्रम का कहना है कि अकाल चल रहा है.सिविल डिफेंस का कहना है कि हमले ने बेइत लाहिया शहर में कमल अदवान अस्पताल के पास कई घरों को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम 10 लोग मारे गए. बचावकर्मियों द्वारा जारी फुटेज में दिखाया गया है कि वे एक महिला के शव को मलबे से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं और पृष्ठभूमि में विस्फोटों की गूंज सुनाई दे रही है और धुआं उठ रहा है.

यह भी पढ़ें:

हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुये ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी