डायबिटीज और हृदय रोग के खतरे को दूर करेगा पुनर्नवा काढ़ा, जानें इस्तेमाल करने का तरीका और अन्य फायदे

पुनर्नवा यह एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। इसका पौधा बरसात के मौसम में जीवित रहता है और गर्मियों में सूख जाता है। इसमें मौजूद कई गुणों के कारण इसका नाम पुनर्नवा रखा गया है। कई लोग इसका इस्तेमाल अपने खाने में भी करते हैं। खासतौर पर भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में इसका इस्तेमाल मसालों के रूप में किया जाता है। इसके अलावा इसका काढ़ा भी बनाकर पिया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। चलिए जानते हैं पुनर्नवा काढ़ा बनाने की विधि और इसके फायदे?

कैसे बनाएं पुनर्नवा काढ़ा- सबसे पहले पुनर्नवा की 30 से 40 पत्तियां लें। अब एक पैन में 1 गिलास गर्म पानी चढ़ाएं। इसमें पुनर्नवा की पत्तियों को डालें और अच्छे से उबालें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसे छानकर पी जाएं। इसके अलावा आप पुनर्नवा की पत्तियों को सूखाकर इसका पाउडर तैयार करके रख सकती हैं। जरूरत पढ़ने पर इसके पाउडर को पानी में मिक्स करके भी पिया जा सकता बै। लेकिन ध्यान रहे कि किसी आयुर्वेद एक्सपर्ट की सलाहनुसार की इसका सेवन करें। बिना डॉक्टरी सलाह के इसका सेवन करने से बचें। क्योंकि यह आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

पुनर्नवा काढ़ा पीने के फायदे 

डायबिटीज को करे कंट्रोल
पुनर्नवा की पत्तियों में एंटीडायबिटिक गुण मौजूद होता है, जो आपकेशरीर में ग्लूकोज के स्तर को कंट्रोल करने में गुणकारी साबित हो सकता है। एक्सपर्ट की सलाहनुसार इसका सेवन करने से आप डायबिटीज जैसी परेशानी को कंट्रोल कर सकते हैं। भारत के कई हिस्सों में इसका सेवन बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है।

दिल की बीमारी को करे दूर

दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप पुनर्नवा का काढ़ा पी सकते हैं, इससे आपको कई सकारात्मक लाभ मिल सकता है। दरअसल, पुनर्नवा की पत्तियों में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण मौजूद होता है। दिल से जुड़ी कार्यप्रणाली को सुचारू करने और कई रोगों से बचाव करने में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण अहम भूमिका निभाता है। कई आयुर्वेदिक एक्सपर्ट दिल की बीमारियों से बचाव के लिए पुनर्नवा का सेवन करने की सलाह देते हैं। अगर आपको हृदय से जुड़ी बीमारी होने का खतरा है, तो एक्सपर्ट की सलाहनुसार इसका सेवन करें।

ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल- अगर आपका ब्लड प्रेशर अनियंत्रित है, जो पुनर्नवा की पत्तियों से तैयार पाउडर का सेवन कर सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरकारी साबित हो सकता है। इतना ही नहीं यह हार्टअटैक और हार्ट स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है। पुनर्नवा से तैयार पाउडर को शहद के साथ खाने से आपके शरीर को कई लाभ हो सकते हैं।

यूरिन इंफेक्शन का खतरा होगा कम- खानपान की खराब आदत और खराब लाइफस्टाइल के कारण कई लोगों को यूनिर इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। यह समस्या किसी को भी प्रभावित कर सकती है, चाहे वह महिला हो या फिर पुरुष। पुनर्नवा काढ़ा का सेवन करने से यूरिन इंफेक्शन के खतरे से बचा जा सकता है। यह एक प्रभावशाली औषधि के समान कार्य करता है। मूत्र मार्ग में होने वाली समस्या को दूर करता है। साथ ही मूत्रमार्ग को साफ करने के कार्य करता है। इसके सेवन से संक्रमण के खतरे से बचा जा सकता है।

किडनी रोग से करे बचाव- पुनर्नवा काढ़ा किडनी रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। एक्सपर्ट की सलाहनुसार आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से किडनी की बीमारियों के जोखिम को कई गुणा कम किया जा सकता है। डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन करें।

ध्यान रहे कि बिना एक्सपर्ट की सलाह के आपको इसका सेवन नहीं करता है। क्योंकि सही मात्रा में इसका सेवन न करने से आपके शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए डॉक्टर या फिर किसी आयुर्वेद एक्सपर्ट की सलाहनुसार की इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें:

सफेद मूसली के उपयोग से सेहत को होते हैं ये 6 फायदे, जानें इसके नुकसान भी