जानिए उंगलियां चटकाने की आदत अच्छी है या बुरी

अक्सर लोग थोड़ा सा भी खाली समय मिलते ही  अपनी उंगलियां को चटकाने लगते है। कुछ लोगों को उंगलियां चटकाने की आदत होती है, वैसे आपने सुना होगा कि बड़े लोग घर के बच्चों को उंगलियां नहीं चटकाने की सलाह देते है,उंगलियां चटकाना कई लोगों की आदत होती है वो कुछ भी करे लेकिन उंगली को चटकाना नही भूलते है.कुछ भी करें जैसे बैठे, लेटे या चलते-फिरते भी लोग अपनी उंगलियां को चटकाते हो रहते हैं. कुछ लोग ऐसे भी होते है अगर वो अपनी उंगलियां न चटकाये तो उनका दिन ही पूरा नहीं होता है। कुछ लोग पैरों की भी उंगलियां को भी चटकाते रहते हैं.

कुछ लोग ऐसा मानते है की उंगली चटकाने से अर्थराइटिस की बीमारी हो सकता है। उंगलियां चटकने से कभी कभी आपको दर्द महसूस हो सकता है और कभी नहीं वहीं कुछ लोगों ये भी मानते है की उंगली चटकाने की वजह से अर्थराइटिस का खतरा बढ़ जाता हैं लेकिन ऐसा सही नहीं है. रिसर्च के मुताबिक पता चला है कि उंगलियों को चटकाने से अर्थराइटिस का खतरा नहीं होता है.

उंगलियों को इसलिए ज्यादा नहीं चटकानी चाहिए क्योंकि विशेषज्ञ का कहना है कि लंबे समय तक उंगलियां को चटकाने से हाथ की ग्रिप पर असर पड़ता है और यह स्ट्रेंथ पर भी असर डालती है इसकी वजह से हाथों में सूजन भी आ सकती  है.

अगर उंगली चटकाने पर आवाज आती है तो इसका कारण ये हो सकता है कि उनमें कुछ समस्या आ रही हो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. ये समस्या को अक्सर दर्द के साथ ही देखा गया है और ये एक लक्षण है जो हड्डियों का रोग होने को दर्शाता है इसको नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

यह भी पढ़े:त्वचा के लिए चुकंदर कैसे है फायदेमंद, जानिए