आलू के रस से पाएं अपर लिप के बालों से छुटकारा, जानिए इस्तेमाल का तरीका

सिर पर बाल हमेशा अच्छे लगते हैं। त्वचा पर बाल होना चिंता का विषय है, चाहे वह हाथ, पैर या चेहरे की त्वचा हो। पुरुष शरीर के इन बालों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, लेकिन महिलाओं के लिए शरीर और चेहरे के बाल एक समस्या हैं।खासकर चेहरे पर उगने वाले बाल खूबसूरती को ढ़क लेते है। होठों के उपर के बाल भी चेहरे के बाल में शामिल हैं। अपर लिप हेयर यानी कि होठों के ऊपर वाले बाल चेहरे की खूबसूरती पर पर्दा डालने का काम करते हैं। महिलाओं को इन बालों से परेशान होकर हर 15 से 20 दिन पर पार्लर जाना पड़ता है। अपर लिप हेयर आइब्रोज के मुकाबले जल्दी उग जाती हैं और दिखने में भी बुरी लगती है। बाज़ार में अपर लिप हेयर से छुटकारा पाने के लिए कई महंगी क्रीम्स और प्रोडक्ट्स आते है लेकिन यह होठ के उपरी हिस्से को काला बना देते हैं। इनका ज़्यादा इस्तेमाल करना हेल्दी नहीं होता है। इसलिए घरेलू नुस्खा  अपनाना ही बेहतर होता है। अप्पर लिप्स से चिंतामुक्त होने के लिए आपको ज़्यादा झमेलेबाजी नहीं करनी है। इसके लिए बस आपको अपने किचन मे जाना है और एक आलू लेना है। मात्र आलू ही आपके इन अनचाहे बालो को हटाने का काम करेगा। क्या आप जानते हैं इसके बारे में। अगर नहीं तो आइये आपको इस लेख के माध्यम से बताते हैं आलू से अप्पर हेयर लिप्स हटाने के तरीके के बारे में।

जानें इसे बनाने की विधि- एक आलू लें और उसे घिस कर कपड़े में डालकर अच्छे से निचोड़े। अब इस रस को एक बाउल मे डालें। अब एक चम्मच नींबू का रस इस बाउल मे मिलाएं। इसके साथ ही पीली दाल का पाउडर और शहद भी मिलाएं। इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। आलू के रस से बने लेप को अपने होठों के उपर की त्वचा पर जहां बाल उगते हैं वहां लगाए और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद अपने अप्पर लिप्स को हल्के हाथ से मसाज करते हुए बालों को निकालने की कोशिश करें। अगर आपके बाल नहीं निकाल रहे हैं तो दबाव ना डालें। ऐसा करने से आप खुद को चोट पहुंचा सकती हैं। बाल निकालने में समय लगता है।

होठों के उपर के बाल से मिलेगा छुटकारा- रोज़ाना इस विधि के इस्तेमाल से आप अपने अनचाहे अपर लिप हेयर से छुटकारा पा सकती हैं। आलू का रस किस तरीके से आपके अपर लिप हेयर की ग्रोथ धीरे धीरे कम होकर हमेशा के लिए भी बंद हो सकती है। इस लेप के इस्तेमाल के अंत में मुंह को धो लें और एलोवेरा जेल या किसी भी मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा पर रूखापन ना रहे।

क्यों होते हैं अपर लिप हेयर- अपर लिप हेयर का तो एक प्रमुख कारण है हार्मोन में बदलाव। यह बदलाव किसी भी वजह से हो सकता है। यह जेनेटिक्स भी हो सकता है। अगर आपके परिवार मे महिलाओं को ज़्यादा मात्रा में अपर लिप हेयर आते रहे हैं तो यह आपको भी आने की उम्मीद रहती है। महिलाएं अपर लिप हेयर से तो परेशान होती ही हैं, लेकिन कई बार कई महिलाओं में डार्क अपर लिप स्किन की भी समस्या हो जाती है। होंठ के उपर की काली त्वचा से शर्मिंदगी महसूस हो सकती है। इसे छुपाने के लिए महिलाओं को मेकअप का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन आलू के जूस से आप अपर लिप हेयर के साथ साथ डार्कनेस से भी छुटकारा पा सकती हैं।

कालापन हटाने मे मददगार- महिलाएं अक्सर अपने होठों के उपर के बालों को लेकर चिंतित रहती हैं। होठ के उपर की त्वचा काली होने के कारणों में सबसे पहले आता है हार्मोन में गड़बड़ी। जब हार्मोन नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं तो होठों के ऊपर की त्वचा पर ढेर सारे छोटे काले बालों के साथ साथ त्वचा को काला भी कर देते है। कई बार होठ के ऊपर की त्वचा दवाइयों के असर से भी ही जाती है। इसका एक मुख्य कारण और है। हाइपर्पिगमेंटेशन  के कारण होठों के ऊपर की त्वचा काली पड़ जाती है। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है। आप आलू के जूस से अपने अप्पर लिप्स हेयर और डार्कनेससे कुछ ही हफ्तों में छुटकारा पा सकती है।

अपर लिप हेयर की समस्या का समाधान आप इस तरीके से आसानी से कर सकते हैं। इस विधि नियमित रूप से अपनाकर कुछ ही हफ्तों में आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

गर्मियों में चिपचिपी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए बनाएं ये 7 फेस पैक, जानिए बनाने का तरीका