ब्लैकहेड रिमूवर का इस्तेमाल तो ध्यान रखें ये बातें, वर्ना हो सकता है नुकसान

वैसे तो ब्लैकहेड्स एक आम समस्या है लेकिन ये आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने के लिए काफी है। आमतौर पर यह चेहरे की ठीक से सफाई न करने या अत्यधिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से होने वाली समस्या है। जिसे चेहरे पर होने पर भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। मूल रूप से त्वचा के भीतर होने वाले छोटे छोटे रोम छिद्रों को ही ब्लैकहेड्स के नाम से जाना जाता है। इन छोटे छोटे आकार के रोम छिद्रों में अक्सर डेड सेल्स और ऑयल का जमाव हो जाता है, जो आपके ब्लैकहेड्स की समस्या को और बढ़ा सकते हैं। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए वैसे तो बहुत से घरेलू नुस्खे मौजूद हैं। लेकिन कभी कभी जब घरेलू नुस्खे कामगर साबित नहीं होते हैं, ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए ब्लैकहेड रिमूवर की आवश्यकता भी पड़ती है। क्या आप भी ब्लैकहेड रिमूवर इस्तेमाल करती हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे रिमूवर इस्तेमाल करते समय ध्यान रखने वाली कुछ बातें।

1. चेहरे को गर्म पानी से धोएं- ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए आप ब्लैकहेड रिमूवर का इस्तामल करने से पहले अपने चेहरे को गर्म या फिर गुनगुने पानी से धोएं। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी ब्लैकहेड्स का आकार सामान्य नहीं होता है। कुछ ब्लैकहेड्स ऐसे भी होते हैं, जो चेहरे की गहराई में छिपे होते हैं। इन्हें निकालने के लिए अपने चेहरे के रोम छिद्रों यानि पोर्स को खोलना बेहद जरूरी है। इसलिए गर्म पानी से चेहरा धोने से आपके पोर्स खुल जाते हैं, जिसके बाद रिमूवर चलाने में की समस्या नहीं होती है। बेहतर परिणाम के लिए आप स्टीम भी ले सकते हैं। हालांकि कम ब्लैकहेड्स वालों को गर्म पानी से मुंह धोने पर भी फायदा मिलता है। ऐसा करने से आप सेफ्टी के साथ इसे निकाल सकते हैं।

2. हल्के हाथों से बनाएं दबाव- ब्लैकहेड्स का इस्तेमाल करते समय हाथों को हमेशा हल्के हाथों से ही रगड़ें। कई बार बहुत सी महिलाएं रिमूवर तेज चलाती हैं, जिससे त्वचा कटने के खतरे के साथ ही संक्रमण का भी अधिक खतरा रहता है। एक बार ब्लैकहेड्स निकालने के बाद दोबारा से हल्के हाथों का प्रयोग करें। जल्दबाजी में रिमूवर इसतेमाल करन से त्वचा के साथ ही ब्लैकहेड वाला हिस्सा भी प्रभावित हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि रिमूवर को आराम से ही इस्तेमाल करें। खासतौर पर स्टील के रिमूवर से संक्रमण फैलने का खतरा अधिक रहता है। गर्म पानी से मुंह धोने के बाद आपके पोर्स खुले होते हैं, जो आसानी से ही ब्लैकहेड्स हटा देते हैं। इसलिए इसमें जोर लगाने की जरूरत नहीं है।

3. गर्म पानी से साफ करें रिमूवर- ब्लैकहेड रिमूवर का इस्तेमाल करने से पहले रिमूवर की स्वच्छता का पता लगाना बेहद जरूरी है। ब्लैकहेड रिमूवर अगर गंदा है तो यह आपको त्वचा का संक्रमण दे सकता है। त्वचा के लिए कारगर उपकरण माना जाने वाला यह रिमूवर आपके पोर्स के हिस्से को प्रभावित करने के साथ ही पोर्स में संक्रमण भी पैदा कर सकता है। रिमूवर का इस्तेमाल करते समय यह भी देखना जरूरी है कि इसका इस्तेमाल आपसे पहले किसी ने न किया हो। अगर ऐसा है तो उस रिमूवर का इस्तेमाल न करें। बेहतर होगा जब भी आप रिमूवर का इस्तेमाल करें उसे सबसे पहले गर्म पानी में डाल दें या धो लें।

4. नाखून का इस्तेमाल न करें- खुले हुए पोर्स में नाखून लगाकर ब्लैकहेड्स को निकालने की कोशिश आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इससे आपके नाखून में लगे बैक्टीरिया आपके पोर्स में फैलकर संक्रंमण का कारण बन सकते हैं। साथ ही बैक्टीरिया आपके पोर्स के जरिए चेहरे के अन्य हिस्सों में भी पहुंचकर नुकसान पहुंचा सकते हैं। या फिर आपके पोर्स में लगे बैक्टीरिया आपके नाखून के जरिए त्वचा पर फैल सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान 

  • रिमूवर का इस्तेमाल त्वचा के लिहाज से फायदेमंद नहीं माना जाता है। इसका इस्तेमाल यदि सही तरीके से नहीं किया गय़ा तो इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं।
  • प्रयास करें कि अगर आपके ब्लैकहेड्स कम संख्या में हैं तो इसका इस्तेमाल करने की बजाय घरेलू नुस्खों का सहारा लें।
  • इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे धोना बिलकुल नहीं भूलें। जिससे चेहरे पर संक्रमण फैलने का खतरा कम हो सके।
  • ब्लैकहेड्स रिमूवर का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे पर गर्म पानी की भांप लें।
  • रिमूवर खरीदते समय उसकी गुणवत्ता को देखकर ही लें।

ब्लैकहेड्स रिमूवर का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर ही करें। इसे इस्तेमालर करते समय आप इस लेख में दिए गए तरीकों को अपना सकते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा को नुकसान नहीं होगा और ब्लैकहेड्स भी आसानी से निकल जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

ये 3 तरह के बाथ, स्किन की कोमलता भी रहेगी बरकरार