ये 3 तरह के बाथ, स्किन की कोमलता भी रहेगी बरकरार

गर्मियों में तेज धूप और पसीने के कारण त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। पसीने की बदबू और चिपचिपाहट से राहत पाने के लिए लोग कई बार नहाते हैं। नहाने से हमें कुछ पल के लिए ताजगी तो मिलती है, लेकिन इससे त्वचा को कोई खास फायदा नहीं होता है। लेकिन अगर आप गर्मियों में लंबे समय तक ताजगी चाहते हैं।तो नहाने के तरीकों में थोड़ा बदलाव करें। इस न सिर्फ लंबे समय तक तरोताजा फील होगा, बल्कि स्किन पर भी निखार आ सकता है। साथ ही ऐसा करने से स्किन की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। आज हम आपको नहाने के तीन ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका शरीर तरोताजा फील करेगा। साथ ही स्किन को कई फायदे) भी होंगे। आइए जानते हैं इस बारे में-

मिल्क बाथ

मिल्क बाथ लेने से स्किन को कई पोषक तत्व मिलता है। साथ ही इससे स्किन की नमी बरकरार रहती है। मिल्क बाथ लेने के लिए सबसे पहले बाथ टब को पानी से भरें। इसमें 1 से 2 गिलास दूध, 2 चम्मच गुलाबजल, 1 चम्मच शहद और बादाम तेल की कुछ बूंदे मिलाएं। इसके बाद इस बाथ टब में जाकर मिल्क बाथ को इंजॉय करें। नहाते समय बीच-बीच में स्किन को रब करें, ताकि आपकी स्किन का रूखापन दूर रह सके।

मिल्क बाथ लेने से स्किन की नमी बरकरार रहती है। साथ ही इससे डेड स्किन बाहर निकल जाता है। मिल्क बाथ लेने से आपकी स्किन सॉफ्ट हो सकती है। इससे आपकी स्किन को भरपूर कैल्शियम और प्रोटीन भी प्राप्त होता है। इन पोषक तत्वों की प्राप्ती से स्किन हेल्दी हो सकता है।

नीम बाथ

नीम बाथ लेने से स्किन पर मौजूद संक्रमण से छुटकारा मिलता है। नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को गहराई से साफ करते हैं। नीम बाथ लेने के लिए बाथ टब में पानी भरें। इसमें नीम की कुछ पत्तियां डाले। अब इसमे नींबू की दो से तीन स्लाइड भी डाल दें। इसके बाद इसमें जाकर बाथ का आनंद उठाएं।

नीम बाथ लेने से आपको तरोताजा फील होता है। साथ ही स्किन से पसीना निकल जाता है। नीम की वजह से आपके शरीर पर मौजूद कीटाणु भी हट जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन पर घमौरियां और फुंसी भी नहीं होने देते हैं।

लैवेंडर ऑयल बाथ

कोरोना के बढ़ते केस की वजह से आपके दिमाग में हलचल मची हुई है, तो लैवेंडर ऑयल बाथ से आपने शरीर को ताजगी प्रदान करें। लैवेंडर ऑयल बाथ लेने के लिए बाथ टब में पानी भरकर इसमें लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें डालें।

अब इसमें कुछ देर तक आराम करें। इस बाथ से आपके शरीर को नमी मिलेगी। साथ ही आपका दिमाग भी शांत होगा। लैवैंडर ऑयल बाथ लेने से दिमागी और मसल्स का तनाव कम होगा।

यह भी पढ़ें:

3 चीजों से तैयार करें हर्बल फेस पाउडर, त्वचा में आएगा प्राकृतिक निखार