सेहत के लिए फायदेमंद है खाली पेट मेथी दाने का पानी पीना

आपने बहुत सारे हेल्थ एक्सपर्ट या डाइटीशियन कहते हैं कि खाली पेट मेथी दाने का पानी पीना फायदेमंद होता है? ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या सच में पीना फायदेमंद होता है. तो चलिए आपको बताते हैं क्या कहता है रिसर्च? आयुर्वेद के मुताबिक रोजाना सुबह खाली पेट मेथी दाने का पानी पीने से पेट संबंधी कई समस्याएं हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी. मेथी दाने का पानी डायबिटीज, पाचन और पेट संबंधी कई सारी बीमारियों को कंट्रोल में करती है.

आजकल की भागदौड़ वाली और खराब लाइफस्टाइल के कारण खाली पेट मेथी का पानी पीने की आदत डाल दें. आजकल लोग काफी देर तक एक जगह बैठकर घंटों काम करते हैं. अनहेल्दी खाना खाते हैं. देर रात तक मोबाइल चलाते हैं. इस तरह की लाइफस्टाइल के कारण अक्सर लोगों को एसिडिटी, पेट में जलन और ब्लोटिंग की समस्या होती है. ऐसे लोगों को तो जरूर रोजाना खाली पेट मेथी दाने का पानी पीना चाहिए.
भीगे हुए मेथी के बीज स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. यदि आप इन्हें अंकुरित करते हैं तो ये और भी अधिक फायदेमंद होते हैं.

एसिडिटी में राहत
भीगे हुए मेथी दानों का सेवन खाली पेट किया जा सकता है. इससे एसिडिटी से राहत मिलती है.

डायबिटीज
मेथी दाना ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. मेथी के पानी का सेवन करने से मधुमेह रोगियों को काफी फायदा होता है. अंकुरित मेथी और भी बेहतर है क्योंकि इसमें भीगे हुए मेथी दानों की तुलना में 30-40% अधिक पोषक गुण होते हैं. मेथी की तासीर गर्म होती है इसलिए जिन लोगों को कफ की समस्या रहती है उनके लिए अच्छा होता है. डाइट में शामिल करने से शरीर हमेशा गर्म रहता है.

पाचन
भीगी हुई मेथी का सेवन पाचन को बढ़ावा देने और गैस्ट्राइटिस को दूर रखने के लिए भी अच्छा है.

कोलेस्ट्रॉल
जो लोग उच्च कोलेस्ट्रॉल से जूझते हैं, उनके लिए भीगे हुए या अंकुरित मेथी के बीज इसके स्तर को कम करने में मदद करता है.