गूगल लुकआउट एप के इस वर्जन से दिव्यांगो को मिलेगा लाभ

जीतने भी एंड्रॉयड यूजर्स है इनको बेहतर सुविधा देने के लिए google कुछ न कुछ अपडेट लाता ही रहता है। हाल ही में google का नया अपडेट आया है वो बड़े ही काम का हैं। गूगल ने एकसाथ लुकआउट, मैप्स और एंड्रॉयड के बहुत से features को जारी किया है गूगल के इस नए फीचर की मदद से कमजोर विजन वाले और जो लोग सुनने में कमजोर है उनको काफी फायदा मिलेगा।

Google lookout app में भी एक नया version लेकर आया है।यह feature  की मदद से जो लोग  कमजोर नजर के है  वो लोग अपने आसपास की चीजों की आसानी से पहचान कर आने में सक्षम होंगे। यूजर्स के लियेव्य बेहद ही खास है। उसमे यूजर्स को अन्य और चीज को खोजने का ऑप्शन मिलेगा।

गूगल प्रोजेक्ट गेमफेस एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है, ये विकलांग लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह एक ऐसा फीचर है जिस की मदद से users अपने फेस के जरिए mouse curser को control कर सकेंगे, गूगल ने कई मापदंडों जैसे जेस्चर साइज, कर्सर स्पीड और चेहरे के हावभाव को कस्टमाइज्ड किया है।

Google का मशहूर नेविगेशन app google maps में भी एक्सेसबिलिटी का feature दिया है। इस नए अपडेट की मदद से जो कमजोर विजन के है फिर विकलांग है उनको को चलने के लिए दिशा-निर्देश और स्क्रीन रीडर की क्षमता के साथ नए अपडेट मिलेंगे कुछ लेंस फीचर भी जोड़े गए है जिसकी मदद से यूजर्स को आसपास के जगहों के नाम बता सकता है।

गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए sound notification feature को भी अपडेट किया है।  नए फीचर की मदद से जो लोग देखने में और सुनने में दिक्कत महसूस करते हैं, उन लोगों के लिए यह आग और स्मोक अलार्म की तरह काम करने वाला एक खास फीचर है।

यह भी पढ़े:तपन भरी गर्मी से इन राज्यों का हुआ बुरा हाल अगले तीन से चार दिन रह सकते है भारी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी