अब भारत में ब्रिटेन की मशहूर कंपनी के कपड़े बेचेगी अंबानी की रिलायंस रिटेल

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल अब ब्रिटेन की मशहूर ऑनलाइन फैशन फर्म ASOS के प्रोडक्ट भारत में बेचेगी। इसके लिए रिलायंस रिटेल ने एक लॉन्ग टर्म एग्रीमेंट भी किया है। इस एग्रीमेंट के तहत रिलायंस रिटेल भारत में सभी ऑनलाइन, ऑफलाइन चैनलों पर ASOS के प्रोडक्ट्स ग्राहकों को उपलब्ध कराएगी। बता दें कि ASOS दुनिया भर के यंग फैशन-लवर्स के बीच खासा लोकप्रिय है। कंपनी के प्रोडक्ट 200 से अधिक बाजारों में उपलब्ध हैं।

रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा- हम अपनी फैशन फैमिली में ASOS का स्वागत करते हैं। यह ग्लोबल फैशन ट्रेंड को भारत में लाने की पहल है। यह साझेदारी भारत के प्रमुख रिटेल मार्केट में हमारी मजबूत स्थिति को दिखाती है। इसके साथ ही यह सुनिश्चित करती है कि हमारे ग्राहकों की पहुंच अत्याधुनिक फैशन तक हो, वो फैशन जो वे चाहते हैं। वहीं, ASOS के सीईओ जोस एंटोनियो रामोस ने कहा कि रिलायंस रिटेल के साथ मिलकर हम भारत में ग्राहकों के लिए अपने कुछ फैशन-आधारित ब्रांड लाने के लिए उत्साहित हैं।

18,836 से अधिक स्टोर
रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (रिलायंस रिटेल) की पैरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है। रिलायंस रिटेल कुल 18,836 से अधिक स्टोर और डिजिटल ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों का एक ओमनी-चैनल नेटवर्क संचालित करती है। रिलायंस रिटेल ने अपनी न्यू कॉमर्स पहल के माध्यम से 30 लाख से अधिक ट्रेडर्स के साथ साझेदारी की है।

रिलायंस रिटेल का राजस्व
वित्त वर्ष 2023-24 में रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड का राजस्व 17.8 प्रतिशत बढ़कर 3.06 लाख करोड़ रुपये हो गया। मार्च तिमाही में रिलायंस रिटेल का ग्रॉस रेवेन्यू सालाना आधार पर 10.62 प्रतिशत बढ़कर 76,627 करोड़ रुपये रहा। इस दौरान इसका नेट प्रॉफिट 11.7 प्रतिशत बढ़कर 2,698 करोड़ रुपये हो गया। मार्च तिमाही में इसकी एबिटा आय (कर पूर्व कमाई) 18.5 प्रतिशत बढ़कर 5,823 करोड़ रुपये हो गयी जो एक साल पहले 4,914 करोड़ रुपये थी। मार्च तिमाही में रिलायंस रिटेल ने 796 नए स्टोर खोले। स्टोर में आने वाले ग्राहकों की संख्या 24.2 प्रतिशत बढ़कर 27.2 करोड़ से अधिक हो गई।