नींद की कमी देती है कई गंभीर बीमारियों का संकेत

आजकल लोगों में नींद से जुड़ी प्रॉब्लम अधिक देखने को मिल रही है और इसके पीछे का बड़ा कारण है आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, चिंता, बेचैनी और तनाव. अगर आप लंबे समय तक नींद न आने की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करना बहुत ही जरूरी है. अगर आप इससे कम नींद लेते हैं तो कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जब कोई व्यक्ति कम नींद लेता है तो उसका शरीर कई तरह के संकेत देने लगता है, आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में…

ये हैं नींद न पूरी होने के संकेत

कैफीन की बुरी लत

अगर आपको कैफीन के अधिक उपयोग की लत लग रही है तो यह नींद पूरी न होने का संकेत हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह उठकर चाय या कॉफी पीना नॉर्मल है. लेकिन अगर आपको बार-बार चाय की तलब पूरे दिन होती है तो इसका मतलब आपकी रातों की नींद नहीं पूरी हो रही है.

ज्यादा गुस्सा या चिड़चिड़ापन होना

छोटी-छोटी बातों पर बीपी बढ़ जाना और गुस्सा आना भी नींद की कमी का संकेत हो सकता है. दरअसल नींद अच्छी तरह पूरी नहीं होने के कारण व्यक्ति हमेशा चिड़चिड़ा पन महसूस कर सकता है. ऐसे में रात में अच्छी और गहरी नींद जरूर लें.

एकाग्रता में कमी आना

किसी भी काम को करने के लिए ध्यान-एकाग्रता की जरूरत होती है और अगर आप अपने काम पर फोकस नहीं कर पा रहें हैं तो यह नींद की कमी का संकेत हो सकता है. ऐसी स्थिति में व्यक्ति का काम में मन नहीं लगता है और बार-बार गलती होती है.

इसके अलावा ये है लक्छण

दिन में नींद आना की प्रॉब्लम
आलस और सुस्ती का बने रहना
पूरे दिन उबासी लेते रहना
खाने की ज्यादा इच्छा
शरीर से थका हुआ महसूस करना
बेचैनी का होना
यौन संबंध ना बनाने की इच्छा

यह भी पढ़ें:

इन 5 चीजों के साथ मिलाकर कभी न खाएं लौकी, बिगड़ सकती है सेहत