एसिडिटी से दूर रहने के लिए अपनाए ये कुछ जरूरी टिप्स

एसिडिटी की सामान्य बहुत ही आम बात हो चुकी है। जिसे देखो वो एसिडिटी जैसे न जाने कितनी पेट की समस्याओं से परेशान हैं जैसे जलन, खट्टी डकार, पेट में दर्द और उल्टी जैसी भी समस्या होने लगती है। एसिडिटी की समस्या ऑयली फूड आइटम्स की वजह से होती है अगर आप इस के सेवन को नियंत्रित नही करेंगे तो इस से अपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है, खराब लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से लोग एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते है। इससे छूटकर पाने के लिए डाइट में कुछ चीज़ें शामिल करना जरूरी होता है, इससे एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। आइए जानते है एसिडिटी से राहत पाने के लिए डाइट टिप्स के बारे में,

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ

फाइबर से भरपूर फूड्स को हमेशा से ही शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना गया हैं। अगर आप इसका सेवन करते हो तो इससे पाचन-तंत्र स्वस्थ रहता है साथ ही एसिडिटी को रोकने में भी मदद मिलती है। फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करने के लिए आहार में स्वास्थ्य से भरपूर फल, सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए।

कार्बोनेटेड पेय पदार्थ

अगर आप भी एसिडिटी से राहत पाना चाहते है तो आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसी ड्रिंक्स को पीने से आपके पेट में एसिड का उत्पादन बढ़ जाता है, और यह एसिडिटी की समस्या से भी आपको बार-बार परेशान करता है आगरा आप चाहे तो इन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स की जगह पानी, नींबू पानी और नारियल पानी का सेवन कर सकते है।

हाइड्रेशन

एसिडिटी से राहत पाने के लिए जरूरी है की अपने आपको हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। अगर आप हाइड्रेटेड रहते है तो इससे शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है इसे यह साफ पेट के एसिड को कम करने में मदद करता है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते है तो इससे एसिडिटी के कारण होने वाली सीने की जलन से भी राहत मिलती है।

खाने को आराम से खाए

अक्सर लोग खाने को जल्दबाजी में खाते है, ये बाद में आपके लिए एसिडिटी का कारण बन जाता है। अगर आप एसिडिटी से राहत पाना चाहते है तो इस के लिए आपको खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए।

यह भी पढ़े:इन फलों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बना सकते है दूरी