गर्मियों के मौसम में लौकी के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या होगी दूर, जानिए कैसे

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन के साथ कई और प्रॉब्लम का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में इस मौसम में हेल्थ का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मियों के मौसम में डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनके उपयोग से डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम से बचा जा सके.

आप इसके लिए अपने डाइट में लौकी को जरूर शामिल करे. गर्मियों में लौकी का उपयोग हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसमें पानी की मात्रा में अधिक होता है, जो डिहाइड्रेशन समेत कई अन्य प्रॉब्लम को दूर रखने में सहायता हो सकती है….

गर्मी में अपनी डाइट में शामिल करें लौकी

पाचन रहेगा ठीक

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार लौकी में पानी और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे पेट से जुड़ी प्रॉब्लम दूर होती हैं और पाचन ठीक होता है. इतना ही नहीं गर्मियों के मौसम में इसके उपयोग से ब्लोटिंग, कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम दूर होती है.

टेंशन होता है कम

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार लौकी में एक प्रकार का कंपाउंड होता है, जो टेंशन कम करने में मददगार हो सकता है. ऐसे में तनाव कम होने की वजह से बेहतर नींद भी आती है और इससे हेल्थ अच्छा बना रहता है. अगर आप इस प्रॉब्लम से परेशान रहते हैं तो इसका उपयोग कर सकते हैं.

किडनी के लिए फायदेमंद

इसके अलावा लौकी में सोडियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो किडनी के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. ऐसे में लौकी के उपयोग से किडनी को स्वस्थ रखने में सहायता मिल सकती है.

त्वचा के लिए है फायदेमंद

लौकी बॉडी को डिटॉक्स कर स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक हो सकता है. दरअसल शरीर में टॉक्सिन इकट्ठा होने की वजह से एक्ने जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं और बॉडी को डिटॉक्स करने से ये प्रॉब्लम दूर होती हैं. इसके अलावा लौकी में मौजूद विटामिन-सी और विटामिन-ए त्वचा को रीजुविनेट करने में मददगार हो सकते हैं.

वजन करे कम

लौकी के उपयोग से शरीर में एक्स्ट्रा फैट स्टोर नहीं होता और वजन बढ़ने की प्रॉब्लम कम होती है. इसके अलावा इसमें विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं. ऐसे में लौकी को अपनी वेट लॉस करने के सफर में शामिल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें:

ओट्स न सिर्फ वजन घटाता है बल्कि बढ़ाता भी है, जानिए वजन बढ़ाने के लिए ओट्स खाने का सही तरीका