गले में खराश या सूजन की समस्या से है परेशान तो इन आसान उपायों को अपनाये

मौसम में बदलाव के वजह से खांसी, बुखार, पेट में दर्द और गले में दर्द और खराश की प्रॉब्लम होना नार्मल है. इसके अलावा फ्रिज का ठंडा पानी पीने से भी गले में खराश और सूजन की प्रॉब्लम हो जाती है. ऐसे में लोग खराश की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन कई बार इनका उतना असर नहीं दिखता जितना की हम उम्मीद करते हैं.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं जो गले की खराश को खत्म करने में दवा का काम करते हैं. ये उपाय बहुत ही आसान और असरदार माने गए हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

भाप लें

अगर आपको गले में खराश की प्रॉब्लम हो गई है तो आप स्टीम की सहयता से इसको ठीक कर सकते हैं. इसके लिए सादे पानी को उबालकर उसकी भाप को नाक और मुंह से अंदर खींचें. खुद को स्टीमर के साथ कंबल या तौलिए से ढक लें. बता दें कि इस स्थिति में स्टीम ज्यादा असरदार तरीके से काम करता है. हालांकि कई लोग इसमें कोई दवा या बाम मिला देते हैं, लेकिन आपको इसकी जरूरत नहीं है.

काढ़ा बनाकर पिएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मी के मौसम में सर्दी वाला काढ़ा पीने से फायदा की जगह नुकसान पहुंच सकता है, इससे पेट में गर्मी बढ़ सकती है. इसलिए आपको गर्मी के हिसाब से काढ़ा तैयार करना चाहिए. इसके लिए तुलसी, काली मिर्च, सोंठ, दालचीनी सभी को 1-1 चम्मच मिलाकर 1 लीटर पानी में रात में छोड़ दें और फिर सुबह बिना गर्म किए इसे पिएं.

इन बातों का भी रखें ध्यान

इस मौसम में धूप से आने के तुरंत बाद AC या कूलर में न बैठें और अगर AC में रहना मजबूरी हो तो इसका टेम्परेचर 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रखें

इसके अलावा गर्मियों में आइसक्रीम खाने या कोल्ड ड्रिंक पीने से गला खराब हो सकता है, ऐसे में ठंडी चीज़ों को खाना अवॉयड करें.

साथ ही एक गिलास गुनगुने पानी में 1 से 2 चम्मच नमक मिलाकर दिन में दो बार सुबह-शाम गरारे जरूर करें और इस मौसम में बासी खाना न खाएं, ताजा और गर्म खाना ही खाएं.

यह भी पढ़ें:

काली मिर्च खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें नुकसान भी