तेज धूप, धूल-मिट्टी से गर्मी के मौसम में आंखों में रेडनेस की समस्या से राहत के लिए अपनाये ये आसान टिप्स

तेज धूप, धूल-मिट्टी समेत अन्य कई कारणों से गर्मी के दिनों में लोगों को आंखों से जुड़ी कई प्रॉब्लेम्प्रोब्लेम का सामना करना पड़ सकता है, इसकी वजह से आंखों में रेडनेस यानी लालिमा आना बहुत ही नार्मल है. आमतौर पर लोग आंखों में होने वाली रेडनेस की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए दवाओं के साथ कई तरह के घरेलू उपाय अपनाते हैं. लेकिन, फिर भी इससे आराम नहीं मिलता है.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आंखों में होने वाली रेडनेस की प्रॉब्लम को दूर करने में बहुत ही मददगार साबित हो सकते हैं. अगर आप भी इस प्रॉब्लम से परेशान हैं तो आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं…

गर्मी में क्यों बढ़ जाती हैं आंखों में रेडनेस की प्रॉब्लम

बढ़ती गर्मी के कारण
आंखों पर सीधे सूर्य की रोशनी पड़ना
अधिक पसीना आने के कारण
धूल-मिट्टी के कारण
एलर्जी रिएक्शन
बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन के कारण
कंजक्टिवाइटिस

आइस पैक का करे इस्तेमाल

आंखों में लालपन और जलन की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आप आइस पैक से सिकाई कर सकते हैं. इसके लिए हल्के हाथों से आइस पैक से आंखों पर 5 से 10 मिनट तक प्रेस करें. इससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा. इस बात का ध्यान रखें कि आंखों को छूने से पहले हाथ अच्छी तरह धोएं, ताकि आंखों में किसी तरह का संक्रमण न हो.

हाइड्रेटेड रहे

इसके अलावा आई ड्राइनेस की समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में दिनभर पानी पीते रहना बहुत ही जरूरी है, ताकि शरीर में नमी बनी रहे. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पानी शरीर से इंफेक्शन को भी बाहर निकालने में सहायता करता है.

सनग्लासेस का करे इस्तेमाल

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लोगों को इस मौसम में आंखों को इंफेक्शन से बचाने के लिए बाहर जाते समय यूवी प्रोटेक्शन वाले सनग्लासेस जरूर लगाना चाहिए. इससे धूप और धूल से बचाव होता है. ऐसे में अगर आप इन प्रॉब्लम्स से बचे रहना चाहते हैं तो इन आसान उपायों को अपना सकते हैं.

आंखों को हमेशा रखे साफ

इसके अलावा गर्मी में पसीना आंखों में जाकर जलन और इन्फेक्शन का कारण बन सकता है. इसलिए सबसे जरूरी है कि बाहर से आने के बाद या दिन भर में 3 से 4 बार आंखों को पानी से धोएं. इसके लिए आंखों को ठंडे पानी से धोएं और कोल्ड कॉम्प्रेस का उपयोग करें.

यह भी पढ़ें:

SBI के ये क्रेडिट कार्ड आपके पास भी हैं तो जान लें ये बात